scriptअब खाता खोलने के साथ ही आपको मिलेगा लेन-देन के लिए माइक्रो कार्ड | now get micro card with new bank account | Patrika News

अब खाता खोलने के साथ ही आपको मिलेगा लेन-देन के लिए माइक्रो कार्ड

locationभोपालPublished: Aug 28, 2018 10:45:18 am

Submitted by:

dinesh Binole

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में डाकघरों के माध्यम से होगा लेन-देन

system

बैंक की सुविधा के लिए तरस रहे ब्लॉक के कई गांवों के लोग

भोपाल. बैंक सुविधाओं से वंचित लोगों के लिए चार दिन बाद एक ऐसा बैंक आ रहा है, जो आपके घर, दुकान पर ही आपका खाता खोल देगा। पैसे की जरूरत पडऩे पर बैंक घर पर ही देने आ जाएगा। जीरो बैलेंस पर ही आपका खाता खुल जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) नाम से खुलने जा रहे इस बैंक में डाकघरों के माध्यम से लेन-देन होगा।

भारत सरकार, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक नाम से 1 सितंबर से पूरे देश में ऐसे लोगों के लिए बैंक शुरू करने जा रहा है, जिनका अब तक बैंकों में खाता नहीं है। पोस्टल सर्विसेस (मप्र) के डायरेक्टर डॉ. एस शिवराम ने बताया कि इस बारे में अब तक 15,000 खाते भी खुल चुके हैं। ग्राहक का एंड्रॉयड के बजाय सिंपल फोन पर भी खाता खुल जाएगा। अभी इन अकाउंट के लिए ब्याज दर तय नहीं की गई है, हालांकि इनमें एक लाख रुपए तक की सीमा निर्धारित की गई है।

भोपाल जिले में डाक विभाग का नेटवर्क
03 हेड डाकघर
39 सब डाकघर
80 ब्रांच डाकघर
36 डिलीवरी डाकघर
26 नॉन डिलीवरी डाकघर

योजना के खास बिंदु

एक सितम्बर से एक साथ होगी शुरुआत
इस बैंक की शुरुआत 1 सितम्बर से पूरे देश में एक साथ डाकघरों के माध्यम से होगी। इसे लेकर राजधानी में तैयारी तेज हो गई है। डाक विभाग की गाडियों से प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया गया है। इतना ही नहीं अब तक प्रदेश में 15,000 खाते भी खोल दिए हैं। अगले चार दिन में एक लाख खाते खोलने का लक्ष्य डाक विभाग ने बनाया है।
अब तक 15,000 खाते भी खुल चुके हैं। ग्राहक का एंड्रॉयड के बजाय सिंपल फोन पर भी खाता खुल जाएगा।
-डॉ. एस शिवराम, डायरेक्टर, पोस्टल सर्विसेस (मप्र)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो