script

अब बिना किसी डॉक्यूमेंट के आधार कार्ड में बदलवा सकते हैं नाम और पता , बस करना होगा ये 1 काम

locationभोपालPublished: Oct 13, 2020 01:20:03 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– जन्मतिथि अपडेशन के लिए क्लास-1ऑफिसर का सत्यापन ही मान्य

aa.png

Aadhaar card

भोपाल। आधार कार्ड (Aadhaar card) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो व्यक्ति के जीवन में काफी काम आता है। चाहें सरकारी काम हो या फिर कोई भी निजी काम हो, आधार कार्ड की जरूरत पड़ जाती है। इसके अलावा कई प्रमुख दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड को लिंक करवाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आधार की ऑनलाइन सेवाएं काफी अहम हो जाती हैं लेकिन कई बार इसमें नाम और पता बदलवाना बड़ा झंझटी काम लगने लगता है लेकिन भोपाल में इसे कराना अब आसान काम है।

aadhar.jpg

ऐसे भी करा सकते हैं अपडेट

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार में नाम और पता अपडेट कराने के लिए प्रक्रिया और आसान कर दी है, लेकिन जन्मतिथि में अपडेशन के लिए सिर्फ क्लास-1 ऑफिसर से सत्यापित फॉर्मेट ही मान्य होगा। वहीं अगर आपके पास नाम और पते को बदलवाने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो आप क्लास-1, क्लास-2 ऑफिसर, सांसद, विधायक या पार्षद से तय फॉर्मेट सत्यापित करवाने के बाद आधार अपडेट करा सकते हैं।

इस बारे में यूआईडीएआई आधार सेंटर मैनेजर इबरार अहमद ने बताया कि जन्मतिथि अपडेट कराने के लिए तय फॉर्मेट में आवेदक की फोटो पर क्लास-1 ऑफिसर की सील-साइन होना अनिवार्य है। इसके बाद आपके नाम और पते को अपडेट कर दिया जाएगा।

अयोध्या में इस केंद्र पर बनवाएं आधार कार्ड
IMAGE CREDIT: ayodhya

सुविधाजनक साइज में होगा कार्ड

UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि अब आधार कार्ड को PVC कार्ड पर रिप्रिंट कराया जा सकता है। यह कार्ड आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा। यूआईडीएआई ने एक ट्वीट कर लिखा, आपका आधार अब सुविधाजनक साइज में होगा, जिसे आप आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो