अब यहां बैठेंगे सीएम कमलनाथ, जल्द होगा नए भवन का शुभारंभ

अब यहां बैठेंगे सीएम कमलनाथ, जल्द होगा नए भवन का शुभारंभ
MP Bhawan Cabinet Annex

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: Dec, 14 2018 11:39:07 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

अब यहां बैठेंगे सीएम कमलनाथ, जल्द होगा नए भवन का शुभारंभ

 

भोपाल. मंत्रालय के एनेक्सी में अब कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री कमलनाथ बैठेंगे। शिवराज सिंह चौहान ने इसका निर्माण कराया है, लेकिन लंबी मशक्कत के बावजूद वे शुभारंभ नहीं कर सके। एनेक्सी में एक दर्जन विभाग शिफ्ट हो गए थे, लेकिन शिवराज उसमें नहीं बैठ सके। अब कांग्रेस सरकार आने पर उनकी पार्टी के सीएम इसमें बैठेंगे।

दरअसल, मंत्रालय में जगह कम पडऩे के चलते शिवराज सरकार ने ही 12 जनवरी 2015 से एनेक्सी निर्माण का काम शुरू कराया था। मौजूदा विधानसभा चुनाव के छह महीने पहले से यह प्रयास तेज हो गए थे कि किसी तरह इसका शुभारंभ किया जा सके। इसके लिए 25 सितंबर को संभावित तारीख तय की गई। अब सरकार बदलने के कारण कांग्रेस सरकार के सीएम यहां बैठेंगे।

MP Bhawan Cabinet Annex

12 जनवरी 2015 को एनेक्सी का निर्माण कार्य शुरू हुआ था
16 जुलाई को नगरीय प्रशासन विभाग एनेक्सी में शिफ्ट
570 कम्प्यूटर और 140 स्कैनर से ई-ऑफिस बना
03 -03 लाख वर्ग मीटर में एनेक्सी-1 व एनेक्सी-2 का निर्माण
12 -12 नई लिफ्ट एनेक्सी की दोनों बिल्डिंग में लगी

मेट्रो-स्मार्ट सिटी का उद्घाटन भी नहीं

मंत्रालय एनेक्सी के अलावा मेट्रो और स्मार्ट सिटी का उद्घाटन भी शिवराज नहीं कर पाए। मेट्रो के उद्घाटन के लिए भी काफी प्रयास किए गए थे। यह प्रोजेक्टर 2007 के समय से चल रहा है।

पांचवीं मंजिल पर विशेष फोकस

एनेक्सी में बिल्ंिडग हैं। एनेक्सी-2 में पांचवीं मंजिल पर सीएम और उनका सचिवालय रहेगा। सीएम कक्ष को विशेष तौर पर सुसज्जित किया गया है। एनेक्सी पूरी तरह अत्याधुनिक तकनीक से लैस रहेगा। इसमें अलग से कॉन्फे्रंस रूम के साथ वेटिंग रूम व स्पेशल चेम्बर भी बनाए गए हैं। चौथी मंजिल पर सीएस और उनका सचिवालय तैयार किया गया है। इसी मंजिल पर कैबिनेट हॉल भी रहेगा। इसके लिए आरामदायक कुर्सियों सहित नया कॉरपोरेट लुक वाला फर्नीचर भी लगागया है।

ई-कैबिनेट व उद्घाटन टलता ही रहा

मंत्रालय एनेक्सी में सितंबर में ई-कैबिनेट करना तय किया गया था। इसके अलावा मंत्रालय एनेक्सी का उद्घाटन करने के लिए भी कई बार बैठकें हुई। मुख्य सचिव बीपी सिंह ने 25 सितंबर के पहले एनेक्सी भवन को तैयार करने के आदेश दिए थे, लेकिन उद्घाटन नहीं हो सका। नगरीय प्रशासन विभाग भी इसी के मद्देनजर सबसे पहले एनेक्सी में शिफ्ट हुआ, लेकिन टेलीफोन लाइन और इंटरनेट लाइन नहीं होने के कारण कामकाज सुचारू रूप से शुरू नहीं हो सका।

ऐसी है स्थिति

सीएम चेम्बर सहित कैबिनेट कक्ष और अन्य सभाकक्षों को सजाकर तैयार है। इसमें प्रत्येक कॉन्फ्रेंस रूम में हाईटेक मेगा स्क्रीन लगाई गई है, ताकि प्रेजेंटेशन का स्लाइड-शो दिखाया जा सके। मंत्रालय एनेक्सी में नए सीएम व नई कैबिनेट के लिए बैठने के लिए अंतिम आर्ट वर्क को फाइनल करने के निर्देश दिए गए। इसका ठेका पहले ही हो चुका है।

कौन-कहां बैठेगा

मंत्रालय एनेक्सी-1 में 12 और एनेक्सी-2 में 12 मंत्री बैठेंगे। एनेक्सी-1 में 19 और एनेक्सी-2 में 17 विभाग रहेंगे। इसमें विभागवार मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। नए मंत्रियों के हिसाब से बैठने की व्यवस्थाएं भी की जाने लगी है। इसके अलावा वर्तमान भवन में करीब 10 मंत्री बैठेंगे। इनके कक्ष आरक्षित किए जाएंगे, लेकिन फिलहाल केवल एनेक्सी को तैयार किया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned