scriptNow laddus, spices, kheer and handicrafts will be available at the rai | अब रेलवे स्टेशन पर मिलेंगे लड्डू, मसाले, खीर और हैंडीक्राफ्ट्स | Patrika News

अब रेलवे स्टेशन पर मिलेंगे लड्डू, मसाले, खीर और हैंडीक्राफ्ट्स

45 रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना लागू

भोपाल

Published: May 12, 2022 08:27:48 pm

भोपाल. अब भारतीय रेलवे स्टेशनों पर वोकल फॉर लोकल को मिलेगा बढ़ावा। इसमें पश्चिम मध्य रेल के तीनों मंडलों जबलपुर, भोपाल और कोटा में कुल 45 रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना लागू की जा रही है। इस योजना का उद्देश्य स्थानीय उत्पादों और प्राचीन दुर्लभ कलाकृतियों को बढ़ावा देना है। इससे रेल और यात्रियों, दोनों को फायदे होंगे।

one_station_one_product_plan.png

इसमें जबलपुर स्टेशन पर संगमरमर की मूर्ति और उसके उत्पाद, पिपरिया स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट, सतना स्टेशन पर पापड़, अचार, मुरब्बा, आंवला, कैंडी, सागर स्टेशन पर पूजन सामग्री, दमोह स्टेशन पर हर्बल प्रोडक्टस, कटनी स्टेशन पर पत्थर की नक्काशी, कटनी मुड़वारा स्टेशन पर खिलौने, मदन महल स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट्स, ब्यौहारी स्टेशन पर बताशा और करी, नरसिंहपुर स्टेशन पर हैंडीक्राफ्ट्स, करेली स्टेशन पर जैविक गुड़, सुहागपुर स्टेशन पर लकड़ी के खिलौने, मैहर स्टेशन पर महिलाओं के पारम्परिक सामान और आभूषण, गाड़रवारा स्टेशन पर रेशम के धागों से बने आभूषण, उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रही है।


इसके अतंर्गत हरदा स्टेशन पर बांस उत्पाद, इटारसी स्टेशन पर लकड़ी के खिलौने, जूट के सामान, होशंगाबाद स्टेशन पर स्मारिका, बांस के खिलौने, रानी कमलापति स्टेशन पर हथकरघा और साड़ी, भोपाल स्टेशन पर जरी जरदोजी शिल्प कला, विदिशा स्टेशन पर सांची का स्मृति चिन्ह, बीना स्टेशन पर जुट उत्पाद, अशोकनगर स्टेशन पर चंदेरी उत्पाद, गुना स्टेशन पर मसाला और हथकरघा, शाजापुर स्टेशन पर संतरा और उनके उत्पाद बांस के हस्तशिल्प के खिलौने, ब्यावरा राजगढ़ स्टेशन पर हस्तशिल्प उत्पाद, शिवपुरी स्टेशन पर कपड़ा जैकेट, और हथकरघा शिल्प स्टाल उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रही है।

कोटा मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के अतंर्गत भरतपुर स्टेशन पर कच्ची घानी सरसों का तेल, बयाना स्टेशन पर मीठे मलाई के लड्डू, श्री महावीरजी स्टेशन पर जैन दर्शन की साहित्य सामग्री, गंगापुर सिटी स्टेशन पर मीठी खीर मोहन, सवाई माधोपुर स्टेशन पर हस्तशिल्प मुद्रण आइटम, बूंदी स्टेशन पर बूंदी पेंटिंग, बारां स्टेशन पर मांगरोल हथकरघा कपड़ा, कोटा स्टेशन पर कोटा डोरिया साड़ी, शामगढ़ स्टेशन पर हाथ से बने मसाले, चैमहला स्टेशन पर मधु सखी झालावाडी हनी, रामगंज मंडी स्टेशन पर आंवला कैंडी, हिंडौनसिटी स्टेशन पर मीठी, मूंग दाल बर्फी आदि के स्टॉल उपलब्ध कराने की तैयारी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.