खुशखबरी: अब संडे को भी बिना अपॉइंटमेंट का कराएं 'आधार कार्ड अपडेशन'

बिना अपॉइंटमेंट भी होगा अपडेशन.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 18 Oct 2020, 04:43 PM IST

भोपाल। अब आधार कार्ड (Aadhaar card) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो व्यक्ति के जीवन में काफी काम आता है। चाहें सरकारी काम हो या फिर कोई भी निजी काम हो, आधार कार्ड की जरूरत पड़ जाती है। इसके अलावा कई प्रमुख दस्तावेजों के साथ आधार कार्ड को लिंक करवाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आधार की ऑनलाइन सेवाएं काफी अहम हो जाती हैं लेकिन आपको बता दें कि अब आप अपने आधार कार्ड के अपडेशन का काम या फिर एनरोलमेंट का काम रविवार को भी करा सकते हैं।

अब आधार कार्ड के साथ एक क्लिक पर जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र

बिना अपॉइंटमेंट भी होगा अपडेशन

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने लोगों की सहूलियत के लिए आधार अपडेशन के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की व्यवस्था शुरु की है। रोज 500 से ज्यादा लोगों के अपॉइंटमेंट लिए जा रहे है। वहीं लोगों की सहूलियत के लिए जो लोग अपॉइंटमेंट नहीं लेकर आ रहे हैं उन्हें भी वापस नहीं भेजा जा रहा है। वहीं पिछले चार-पांच रविवार से लोग यहां आ रहे है। शहर के कई बड़े आधार सेंटरों को सप्ताह में सातों दिन खोला जा रहा है।

DIGITALराजस्थान में 0 से 5 साल की उम्र के 70 लाख बच्चों के बनेंगे आधार कार्ड—जयपुर कलक्टर ने की शुरूआत

ऐसे करा सकते हैं अपडेट

आधार में नाम और पता अपडेट कराने के लिए प्रक्रिया और आसान कर दी है, लेकिन जन्मतिथि में अपडेशन के लिए सिर्फ क्लास-1 ऑफिसर से सत्यापित फॉर्मेट ही मान्य होगा। वहीं अगर आपके पास नाम और पते को बदलवाने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं है तो आप क्लास-1, क्लास-2 ऑफिसर, सांसद, विधायक या पार्षद से तय फॉर्मेट सत्यापित करवाने के बाद आधार अपडेट करा सकते हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned