scriptNow Pachmarhi will become the center of adventure tourism | एडवेंचर लवर्स के लिए खुशखबरी, अब एडवेंचर टूरिज्म का केंद्र बनेगा पचमढ़ी | Patrika News

एडवेंचर लवर्स के लिए खुशखबरी, अब एडवेंचर टूरिज्म का केंद्र बनेगा पचमढ़ी


मई महीने में नर्मदापुरम में जिले में प्रस्तावित पर्यटन गतिविधियों की अधिकृत घोषणा की जाएगी....

भोपाल

Updated: May 02, 2022 04:10:40 pm

भोपाल। नर्मदापुरम जिले का पचमढ़ी अब एडवेंचर टूरिज्म का केंद्र भी बनेगा। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद के तहत पर्यटन को लिया गया है। इसमें 52 सप्ताह में जिले में 52 गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। पिछले दिनों मप्र पर्यटन विकास निगम के आला अधिकारियों और नर्मदापुरम कलेक्टर के बीच हुई बैठक में जिले में पर्यटन गतिविधियों के विस्तार को लेकर चर्चा हुई।

adventure.jpg
Pachmarhi

इसमें अलगअलग शाखाओं को प्रस्तावित इवेंट के लिए जिम्मेदारी सौंपी गईं। मप्र टूरिज्म बोर्ड के एमडी शिवशेखर शुक्ला की अगुआई में हुई बैठक में मप्र पर्यटन विकास निगम के एमडी एस विश्वनाथन, नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार समेत टूरिज्म बोर्ड की विभिन्न शाखाओं के प्रमुख मौजूद थे। सभी पर्यटन गतिविधियां मप्र टूरिज्म बोर्ड, राज्य पर्यटन विकास निगम और नर्मदापुरम जिला प्रशासन के सहयोग से संचालित होंगी। जानकारी के मुताबिक मई महीने में नर्मदापुरम में जिले में प्रस्तावित पर्यटन गतिविधियों की अधिकृत घोषणा की जाएगी।

ये भी जानिए

-पर्यटन विभाग ने फोर्सिथ ट्रेल गतिविधि हाल ही में आयोजित की थी। इसे साल में तीन बार कराने पर सहमति बनी है। विस्तृत शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

-पमचढ़ी की चम्पक लेक में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियां शुरू की जाएंगी। इसे नवंबर में शुरू करने की योजना है।

-साइक्लिंग के शौकीनों के लिए तीन दिन और दो रात का इवेंट होगा। इसे साल में एक बार कराया जाएगा। रूट में ग्रामीण भ्रमणको भी शामिल किया जाएगा।

-मोस्ट डिफिकल्ट मैराथन देशविदेश के प्रोफेशनल धावकों के लिए मटकुली से पचमढ़ी तक मोस्ट डिफिकल्ट मैराथन का आयोजन किया जाएगा।

-रोइंग एंड केनोइंग इवेंट मढ़ई में साहसिक गतिविधियां मसलन रोइंग और केनोइंग का आयोजन किया जाएगा।

-कैंपिंग एट मढ़ई पर्यटक स्थल मढ़ई में सैलानियों के लिए कैंपिंग की व्यवस्था की जाएगी।

-तवा एडवेंचर कैंप स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए तवा में एडवेंचर कैमप आयोजित किया जाएगा।

शॉर्ट फिल्म वर्कशॉप के साथ ही फूड फेस्टिवल भी

नर्मदापुरम जिले के पर्यटक स्थलों तक सैलानियों की पहुंच तय करने के लिए शॉर्ट फिल्म मेकिंग वर्कशॉप के साथ ही ट्राइबल फूड फेस्टिवल का भी आयोजन होगा। मप्र टूरिज्म बोर्ड में एडवेंचर शाखा के उपसंचालक उमाकांत चौधरी के मुताबिक नर्मदापुरम और खासतौर से पचमढ़ी में पहले भी एडवेंचर इवेंट आयोजित किए गए हैं। इनका दायरा बढ़ाया जाएगा। बता दें, शॉर्ट फिल्म वर्कशॉप का जिम्मा मप्र टूरिज्म बोर्ड की फिल्म शाखा तो फूड फेस्टिवल का दायित्व मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम उठाएगा। इसके अलावा चम्पक लेक कैंपिंग, पमचढ़ी गोल्फ टूर्नामेंट, मढ़ई विलेज वॉक, मढ़ई नेचुरल वॉक, बटर फ्लाई फेस्टिवल, पचमढ़ी बायोडायवर्सिटी फेस्टिवल, पचमढ़ी स्टार गेजिंग, पचमढ़ी ऑन फुट, तवा नेचुरल वॉक समेत अन्य इवेंट भी आयोजित किए जाएंगे।

नीरज कुमार, कलेक्टर, नर्मदापुरम का कहना है कि नर्मदापुरम जिला प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन के लिहाज से काफी संपन्न है। एक जिला एक उत्पाद योजना में पर्यटन को शामिल किया गया है। पर्यटन विकास निगम और मप्र टूरिज्म बोर्ड के साथ विस्तृत योजना तैयार की गई है। इससे क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ ही पर्यटन संबंधी इवेंट सालभर आयोजित किए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.