अब सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकेंगे प्राइवेट स्कूल के टीचर्स

शिक्षकों को अब दिया जाएगा मौका...

By: Ashtha Awasthi

Published: 05 Feb 2021, 02:04 PM IST

भोपाल। अब प्राइवेट स्कूलों (private school) के अध्यापकों को सरकारी स्कूल (government schools) में पढ़ाने का मौका दिया जाएगा। जी हां राजधानी में इस तरह का प्रयोग सबसे पहले उन क्षेत्रों में किया जाएगा, जिनमें सरकारी स्कूल तो हैं, लेकिन प्राइवेट स्कूलों की तुलना में विषयवार शिक्षकों की कमी अक्सर बनी रहती है। इसके लिए प्राइवेट स्कूलों के योग्य, अतिरिक्त योग्यताधारी और अपने विषय के अलावा अन्य विषयों का ज्ञान रखने वाले शिक्षकों को ये मौका दिया जाएगा।

 

teacher_01.png

बनाएं जाएंगे क्लस्टर

जानकारी के लिए बता दें कि इस काम को करने के लिए प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों को उनके विषय व गतिविधि के आधार पर क्लस्टर बनाया जाएगा। क्लस्टर में शामिल प्राइवेट स्कूल के शिक्षकों को उनके नजदीक के सरकारी स्कूल में सप्ताह में, पखवाड़े में व उनकी इच्छा के अनुसार पढ़ाने का मौका दिया जाएगा।

अगले शत्र में होगी शुरुआत

इस पहल की शुरुआत अगले शिक्षण सत्र में की जाएगी। इससे पहले अशोका गार्डन स्थित जीबी कॉन्वेंट स्कूल के कुछ शिक्षकों को आसपास के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने का मौका पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया था। जिसे चिकित्सा शिक्षा मंत्री व क्षेत्रीय विधायक विश्वास सारंग ने शुरू किया था। बता दें कि ये प्रोजेक्ट काफी सफल रहा था लोकिन कोरोना वायरस के चलते इसे बंद कर दिया गया था।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned