ट्रेन में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराने जा रहे हैं तो ध्यान दें, अब 120 दिन पहले करा सकते हैं टिकट

कोरोनाकाल के चलते अभी ट्रेन में 60 दिन पहले तक का ही रिजर्वेशन मिल रहा है.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 15 Sep 2021, 02:31 PM IST

भोपाल। अगर आप ट्रेन से सफर करने का प्लान बना रहे है तो और रिजर्वेशन कराने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जानना जरूरी है। अब आप ट्रेन में यात्रा करने के लिए 120 दिन पहले रिजर्वेशन करा सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि कोरोनाकाल के चलते अभी ट्रेन में 60 दिन पहले तक का ही रिजर्वेशन मिल रहा है। अगले सप्ताह से उन ट्रेनों में रिजर्वेशन मिलेगा, जिनकी अवधि अनिश्चितकाल के लिए रेलवे ने बढ़ाई है।

हालांकि उन ट्रेनों में इसकी शुरुआत बाद में होगी, जिनकी अवधि अगले महीने तक के लिए ही बढ़ाई गई थी। कोरोनाकाल के पहले जब ट्रेनों का संचालन होता था, तब भोपाल स्टेशन से करीब 37 फीसदी लोग 120 दिन पहले रिजर्वेशन करवाते थे। बाद में 90 दिन का वक्त तय होने पर 42 व 60 दिन वाला 31 फीसदी लोग रिजर्वेशन करवाते रहे हैं।

train5.jpg

8 अक्टूबर को गुजरेगी ट्रेन

भोपाल के रास्ते भारत दर्शन पर्यटन ट्रेन आठ अक्टूबर को गुजरेगी। इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। श्रद्धालु और पर्यटक बुकिंग करा सकते हैं। यह ट्रेन वैष्णोदेवी के साथ आगरा, मथुरा, हरिद्वार-ऋषिकेश, अमृतसर तक जाएगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) ने भारत दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है।

मध्यप्रदेश के पर्यटकों के लिए आइआरसीटीसी आठ अक्टूबर को रीवा शहर से भारत दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन वैष्णोदेवी के साथ उत्तर दर्शन यात्रा के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन रीवा, सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंजबासोदा, बीना स्टेशनों से होकर गुजरेगी।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned