scriptNow serious-criminal will have to stay in MP's jail till his last brea | MP सरकार का बड़ा कदम- अब गंभीर-अपराधी को अंतिम सांस तक रहना होगा जेल में | Patrika News

MP सरकार का बड़ा कदम- अब गंभीर-अपराधी को अंतिम सांस तक रहना होगा जेल में

- शिवराज सरकार का कड़ा कदम, आजीवन कैदी के 14 साल या अच्छा व्यवहार भी नहीं बनेगा ढाल

भोपाल

Published: September 23, 2022 02:14:01 am

भोपाल। प्रदेश की शिवराज सरकार ने बलात्कार, आतंकवाद, नक्सलवाद जैसे अपराधों के दुर्दांत अपराधियों को अंतिम सांस तक जेल में रखने का बड़ा कदम उठाया है। सरकार के नए आदेश के तहत अब आजीवन कारावास की सजा काट रहे कैदियों को 14 साल या अच्छे व्यवहार के कारण भी जेल से मुक्ति नहीं मिल सकेगी। ये अपराधी जेल से छुट्टी पर भी बाहर नहीं आ सकेंगे।

good_news.jpg

दरअसल, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में बलात्कार, आतंकवाद, नक्सलवाद, राष्ट्रद्रोह जैसे गंभीर मामलों के अपराधियों को अंतिम सांस तक जेल में ही रखने का कानून बनाने का ऐलान किया था। इसके तहत अब गुरुवार को जेल विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं।

साल में 4 बार छूटेंगे कैदी-
नए नियमों के तहत अब सालभर में 4 बार कैदी छोड़े जाएंगे। अभी तक साल में दो बार ही छोड़ा जाता था। अब 10 जनवरी 2012 के आदेश को निरस्त करके नया आदेश गुरुवार को जारी किया गया है। इसके मुताबिक आजीवन कारावास काट रहे बंदियों को साल में 4 बार 15 अगस्त, 26 जनवरी, 14 अप्रैल और 2 अक्टूबर को पात्रता अनुसार समय पूर्व रिहाई दी जाएगी।
इसमें अंतिम सांस तक जेल में बिताने वाले कैदी नहीं छोड़े जा सकेंगे। इसके अलावा 70 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष बंदियों को 12 साल की सजा काट लेने पर और 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिला बंदियों को 10 साल की सजा काट लेने पर समय पूर्व छोड़ा जा सकेगा।
अभी कितने कैदी- वर्तमान में प्रदेश की जेलों में 48,679 कैदी हैं। इनमें सेे 15 हजार से ज्यादा कैदी आजीवन कारावास वाले हैं।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान दंगा, 129 से अधिक लोगों की मौत, 180 घायलगांधी जयंती: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी, सोनिया गांधी सहित अन्य नेताओं ने बापू को दी श्रद्धांजलिगांधीवादी पीवी राजगोपाल का बड़ा सवाल, राष्ट्रीय पशु-पक्षी के लिए कानून, लेकिन राष्ट्रपिता के लिए क्यों नहींNavi Mumbai Building Collapsed: नवी मुंबई में चार मंजिला इमारत गिरी, एक की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंकाNo PUC - No Fuel: दिल्ली में इस दिन से बिना PUC के नहीं मिलेगा पेट्रोल, जानें क्या है नया नियमअमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने चीन के खिलाफ मिलकर काम करने का लिया संकल्पहीरा खोजने 20 हजार लोग जा पहुंचे जंगल, मिले करोड़ों के हीरेMahatma Gandhi Jayanti 2022: महात्मा गांधी के बारे में अनसुनी बातें, चोरी से लेकर झूठ बोलने तक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.