scriptअब पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ाने से पहले टीचर्स की ट्रेनिंग | Now training of teachers before teaching children up to fifth standard | Patrika News

अब पांचवीं तक के बच्चों को पढ़ाने से पहले टीचर्स की ट्रेनिंग

locationभोपालPublished: Oct 01, 2021 04:43:34 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

पहली से पांचवीं तक पढ़ाने वाले शिक्षक को करना है ऑनलाइन कोर्स, आज से ट्रेनिंग शुरू

teachers_training_1.jpg

भोपाल. कोरोना संक्रमण के बाद बदते परिवेश में बच्चों को पढ़ाने के तरीके बदले हैं वही देश में नई शिक्षा नीति लागू करने के लिए देश में प्रथमिक शिक्षकों को सबसे पहले ट्रेड किया जा रहा है। जिससे नए सत्र से जब बच्चा स्कूल आए तो उसे नई शिक्षा नीति के तहत तैयार माहौल मिल सके।

इसी तारतम्य में मध्य प्रदेश में भी कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार से शुरू हो गया है। इसके लिए 12 डिजिटल प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किए गए हैं, प्रशिक्षण कार्यक्रम दीक्षा एप से करने होंगे जो भारत सरकार ने बनाए हैं। यह सभी कोर्स ऑनलाइन है। इन प्रोग्राम का शिक्षक अध्ययन कर बच्चों को बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान विषय की पढ़ाई करा सकेंगे।

Must See:जनता के सामने सांप का खेल पड़ गया भारी,जान देकर चुकाई कीमत

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84kqqt

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक स्तर पर पढ़ाने वाले शिक्षको की संख्या एक लाख 77 हजार 655 है जो कक्षा एक से कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाते हैं। सरकार ने सभी शिक्षकों को ऑनलाइन कोर्स पूरा करने के निर्देश दिए हैं। सभी कोर्स दीक्षा एप पर ऑनलाइन होने से टीचर कभी भी इनको देख सकते हैं और समय मिलने पर इनको पूरा कर सकेंगे। कोर्स के पूरा करने के बाद शिक्षकों को प्रमाण पत्र मिलेगा।

Must See:बेखौफ माफियाः बीच बाजार में सरेआम धांय-धांय

मध्य प्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि प्रदेश के शासकीय प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण कार्यक्रम करने होंगे जिससे बच्चों के स्कूल आने के समय से ही गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक शिक्षा देने की आवश्यकता होती है। बच्चों के समग्र विकास के लिए सामाजिक, शैक्षिक और बौद्धिक विकास के लिए अध्यापक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो