script

अब सतपुड़ा के जंगल में महिलाएं करेंगी ट्रैकिंग एवं कैम्पिंग

locationभोपालPublished: Mar 09, 2021 07:58:20 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

क्वीन्स ऑन द ट्रेल के आयोजनसे मध्यप्रदेश के जंगल में एडवेंचर एवं ट्रेकिंग का अनुभव मिलेगा

mp truism satpura
भोपाल. अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड (Madhya Pradesh Tourism) ने क्वीन्स ऑन द ट्रेल का आयोजन की घोषणा की है। इस ट्रेल के माध्यम से प्रदेश के गौरव सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला (Satpura mountain range) के फोरसिथ ट्रेल में महिलाओं द्वारा ट्रेकिंग एवं कैम्पिंग का अनुभव लिया जायेगा। इस आयोजन के माध्यम से विश्व स्तर के साहसिक पर्यटन प्रेमी (Adventure lovers) पर्यटकों को मध्यप्रदेश के जंगल में एडवेंचर एवं ट्रेकिंग का अनुभव लेने का अवसर प्राप्त होगा
30 कि.मी. की ट्रेकिंग
मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने जयपुर की मूस्टेच सर्वाइव (Moustache Escapes ) संस्था सहयोग से विश्‍व प्रसिद्ध ट्रेकिंग रूट फोरसिथ ट्रेल (Forsyth Trail) में ट्रेकिंग एवं कैम्पिंग का आयोजन 13 से 15 मार्च 2021 के तक किया जाएगा। इस आयोजन में देश-प्रदेश की 15 महिला पर्यटक भाग लेंगी। ट्रेकिंग का नेतृत्‍व एमपी पर्यटन बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक सोनिया मीणा करेंगी। यह आयोजन 4 दिवस 3 रात का होगा, जिसमें कुल 30 कि.मी. की ट्रेकिंग की जायेगी।
satpura range

150 साल पहले अंग्रेज यात्री ने खोजा था ट्रेक
फोरसिथ ट्रेल सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के मध्‍य में स्थित ट्रेकिंग रूट है, जिसे 150 वर्ष पूर्व एक अंग्रेज यात्री केप्‍टन जेम्‍स फोरसिथ द्वारा खोजा गया था। इस ट्रेक का नाम फोरसिथ ट्रेल है। इस ट्रेक में प्रदेश की भारिया जनजाति के रहन-सहन, संस्‍कृति, खान-पान का अवलोकन किया जा सकता है। ट्रेक के रूट में कई जंगली जीव जैसे-गौर, चीतल, नीलगाय, सांभर, जंगली उल्‍लू, जंगली बिल्‍ली और भालू पाये जाते हैं।

महिलाओं द्वारा ट्रेकिंग के दौरान यहाँ के वन्‍यजीव, सतपुड़ा के जंगल, लाल और बैंगनी रंग के रंगीन पत्थर, झरने, पनार पानी पचमढ़ी स्थित कैंप साइट का अनुभव किया जावेगा। ट्रेल जिप्सी कैंप पचमढ़ी से प्रारंभ होकर डेहलिया, पचमढ़ी नाका, कांजीघाट नदी किनारा, देनवा नदी होते हुए पनार पानी पचमढ़ी में समाप्त होगा।

एमपी पर्यटन के प्रमुख सचिव और टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि क्वीन्स ऑन द ट्रेल आयोजन के माध्यम से सभी 15 महिलाएँ सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बफर जोन में ट्रैवल के अंतर्गत ट्रैकिंग और कैम्पिंग के माध्यम से न केवल साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी साथ ही अन्य महिलाओं व सोलो ट्रैवलर को भी ट्रेकिंग के लिए प्रेरित करेंगी। । कहा कि हमारा प्रयास है कि विश्व भर के पर्यटक मध्यप्रदेश आएँ और इनक्रेडिबल इंडिया के साथ देश के दिल मध्यप्रदेश का भी भ्रमण करें

mp turism satpura
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zs8a5

ट्रेंडिंग वीडियो