script

अब आसान हुआ आधार कार्ड में वेरिफिकेशन कराना, इस ऐप से करें सारे काम

locationभोपालPublished: Jan 10, 2020 03:03:36 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

UIDAI ने आधार में मोबाइल नंबर और ई-मेल के वेरिफिकेशन के प्रोसेस को आसान बना दिया है…….

02.png

UIDAI

भोपाल। सरकार ने हर सरकारी और गैर सरकारी काम के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया है। आप चाहें तो घर बैठे-बैठे आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। साथ ही साथ आधार कार्ड अपडेट ( Aadhar card Update ) की सुविधा भी मुफ्त है। वहीं अब आपको आधार के साथ अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल का वेरिफिकेशन करना जरूरी है। UIDAI ने आधार में मोबाइल नंबर और ई-मेल के वेरिफिकेशन के प्रोसेस को आसान बना दिया है। m-aadhaar ऐप से आप वेरिफिकेशन कर प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

you want to make Aadhaar card, then you have to go to Delhi

जरूरी है वेरिफिकेशन

आपको बता दें कि सभी जरूरी सरकारी कामों के लिए आधार नंबर धारक का पंजीकृत मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन बहुत जरूरी हो गया है। आप पहले से पंजीकृत किया गया अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल पता सत्‍यापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको m-aadhaar ऐप से सरल माध्यम से आप वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

Aadhaar Card
IMAGE CREDIT: Net

मिल सकेगा सारे सवालों का जवाब

m-aadhaar ऐप से यूजर्स को अपनी परेशानियों का आसानी से हल मिल सकेगा। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने ‘Ask Aadhaar Chatbot’ लॉन्च किया है। जिसकी सहायता से आप अपनी सारी शिकायतों और सवालों के जवाब आसानी से पा सकते हैं। यह सवालों के जवाब AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की मदद से देगा। ‘Ask Aadhaar Chatbot’
की मदद के लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाना होगा। यहां आपको ‘आस्क आधार’ के नाम का आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद इनपुट फील्ड ओपन हो जाएगा, जिसमें आप अपनी किसी भी समस्या को पूछ सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो