अब इस अभियान के जरिए फ्री में बनेगा आपका आयुष्मान कार्ड, निर्देश जारी

योजना में रजिस्टर्ड परिवारों को अस्पताल में इलाज कराने का खर्च नहीं देना होगा।

By: Pawan Tiwari

Updated: 26 Feb 2021, 02:05 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश अभी में अभी तक जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं उन लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मोहम्मद सुलेमान ने कहा है कि मार्च माह में आयुष्मान भारत निरामयम योजना के पात्र हितग्राहियों के निशुल्क कार्ड बनाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत निरामयम योजना के पात्र हितग्राहियों की पहचान कर कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से उनके नि:शुल्क कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए 'आपके द्वार आयुष्मान' माह में इस कार्य को अभियान के तौर पर लिया गया।

सुलेमान ने सभी कलेक्टर्स को पत्र लिखकर अभियान की गतिविधियों को गंभीरता से संचालित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि अभियान अंतर्गत जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जिला विधिक प्राधिकरण के अधिकारियों की अभियान में भूमिका सुनिश्चित की गई है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत एवं स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला भी अभियान में भागीदार बनेगा।

क्या है योजना
आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना ( हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रोग्राम) है। योजना में रजिस्टर्ड परिवारों को अस्पताल में इलाज कराने का खर्च नहीं देना होगा। ये परिवार पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में करा सकेंगे। सरकारी के साथ रजिस्टर्ड निजी अस्पतालों में भी इस योजना के तहत मुफ्त इलाज की व्यवस्था केंद्र सरकार की तरफ से की गई है।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned