scriptNow your complete health checkup will be free | अब फ्री में कराएं फुल बॉडी चैकअप, 100 तरह की होंगी जांच | Patrika News

अब फ्री में कराएं फुल बॉडी चैकअप, 100 तरह की होंगी जांच


प्रदेशभर में 18 से लगेंगे स्वास्थ्य शिविर.....

भोपाल

Updated: April 14, 2022 03:11:37 pm

भोपाल। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जल्द ही प्रदेशभर में ब्लॉक लेवल पर निशुल्क हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जाएगा। 18 अप्रेल से शुरू होने वाले इन हेल्थ कैम्प में मरीजों को पांच कैटेगरी में विभाजित कर इलाज कराया जाएगा। यहां सौ प्रकार की जांचों और 172 प्रकार की दवाओं का रहेगा इंतजाम। कैम्प में मरीजों का आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन होगा, उनकी आइडी बनेगी।

6-benefits.jpg
health checkup

कैम्प में ही आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे और मरीज की उम्र और बीमारी के हिसाब से बीपी, ऑक्सीजन लेवल, वजन, हाइट आदि जांच कर उसका पर्चा बनाया जाएगा। भोपाल में यह कैंप 18 अप्रेल को बैरसिया और 23 को फंदा में लगेंगे। कैम्प के कर्मचारी मरीज को संबंधित डॉक्टर के पास ले जाएंगे। मरीजों का इलाज शिशु रोग विशेषज्ञ, मेडिसिन, सर्जन, नेत्र रोग विशेषज्ञ, गायनेकोलॉजिस्ट, मनोचिकित्सक भी करेंगे।

80 लाख की मशीन से होगा 'दिल का इलाज'

प्रदेश के इंदौर शहर में आधुनिक चिकित्सा के बने सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में दो हृदय रोग से पीड़ित मरीजों में एक नई तकनीक एंजियोप्लास्टी की गई। करीब 80 लाख रुपए कीमत की नई ओसीटी मशीन शहर के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। अन्य अस्पतालों में पहले इस तकनीक से जटिल एंजियोप्लास्टी करने के लिए इस मशीन को दिल्ली, मुंबई जैसे अन्य बड़े शहरों से किराए पर बुलाई जाती थी।

कॉडियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अजयदीप भटनागर ने बताया कि ऑप्टिकल कोहरेन्स टोमोग्राफी (ओसीटी) कहा जाता है। इस नवीन तकनीक के जरिए मरीजों की एंजियोप्लास्टी व स्टेंट लगाया गया। इस तकनीक में से मरीज की धमनियों को कैमरे के द्वारा देखा जाता है।

इसमें हमें ब्लॉकेजों के अलावा, धमनियों का आकार प्रकार स्पेशिलिटी समेत धमनियों में स्टेंट डालने के बाद की जटिलताओं के बारे मेंप्रारंभिक अवस्था में ही पता चल जाता है। जिन दो मरीजों की ओसीटी द्वारा एन्जियोप्लास्टी की गई। सुपर अस्पताल कार्डियोलॉजी टीम द्वारा की गई इन दोनों एंजियोप्लास्टी में डॉ. भटनागर डॉ. लोकेन्द्र रेकवाल, डॉ. अभिषेक राठौर, डॉ. भूषण शाह शामिल थे। मेडिकल कॉलेज के डीन संजय की दीक्षित व अस्पताल अधीक्षक डॉ. सुमित शुक्ला ने इस सफलता पर बधाई दी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमालैंड होते ही झटके से रूक गया यात्री विमान, सांस थामे बैठे रहे यात्रीजम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.