scriptथाने की जमीन पर कब्जा, शेड में लग रहा अयोध्या नगर थाना | Patrika News
भोपाल

थाने की जमीन पर कब्जा, शेड में लग रहा अयोध्या नगर थाना

शहर के कुछ ऐसे थाने हैं, जो आज भी बदहाली में दूसरे विभागों के हॉल, शेड और भवनों में संचालित हो रहे हैं। इनमें से एक अयोध्या नगर का थाना भी शामिल है। यहां पहले चौकी थी। वर्ष 2014 में इसे थाने का दर्जा तो मिल गया, लेकिन भवन नहीं मिल पाया।

भोपालJun 17, 2024 / 11:20 am

Rohit verma

Police station land encroached upon, Ayodhya Nagar police station being set up in a shed

Police station land encroached upon, Ayodhya Nagar police station being set up in a shed

2022 में सरकार ने आवंटित की थी एक एकड़ जमीन

भोपाल. राजधानी में लगातार डवलपमेंट हो रहा है और यह धीरे-धीरे स्मार्ट सिटी बनती जा रही है। शहर स्मार्ट होने के साथ-साथ यहां की पुलिस भी स्मार्ट होती जा रही है। पुलिस लाइन नेहरू नगर को हाल ही में आईएसओ सर्टिफिकेट का तमगा मिला है। लेकिन शहर के कुछ ऐसे थाने हैं, जो आज भी बदहाली में दूसरे विभागों के हॉल, शेड और भवनों में संचालित हो रहे हैं। इनमें से एक अयोध्या नगर का थाना भी शामिल है। यहां पहले चौकी थी। वर्ष 2014 में इसे थाने का दर्जा तो मिल गया, लेकिन भवन नहीं मिल पाया। ऐसे में वर्षों से यह थाना हाउसिंग बोर्ड के शेड में संचालित हो रहा है।

जमीन मिली पर भवन नहीं बना

सरकार ने वर्ष 2022 में थाने का भवन बनाने के लिए अयोध्या बायपास में एक एकड़ जमीन आवंटित की थी। यह जमीन हाउसिंग बोर्ड की है। जिम्मेदारों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिए जाने से थाने के लिए खाली पड़ी इस जमीन पर भू-माफिया ने कब्जा कर लिया और यहां पर अवैध तौर पर मकान और दुकान बना लिया और कारोबार शुरू कर दिया। ऐसे में पुलिस को अपनी ही जमीन खाली कराने में पसीना आ रहा है।

यहीं पर है हाउसिंग बोर्ड का कार्यालय

बता दें कि शासन द्वारा जिस जमीन का अयोध्या नगर थाने के लिए आवंटन किया गया है वह हाउसिंग बोर्ड की जमीन है। इसके ठीक सामने हाउसिंग बोर्ड का कार्यालय है, जहां ईई सहित अन्य जिम्मेदार अधिकारी बैठते हैं। अयोध्या नगर थाना भी इसके पास में ही है, इसके बाद भी भू-माफिया इस जमीन पर कब्जा करते रहे और जिम्मेदार आंख मूदे बैठे रहे।

जमीन से कब्जा हटवाने बहा रहे पसीना

अयोध्या नगर थाने के लिए आवंटित जमीन से कब्जा हटवाने पुलिस को पसीना बहाना पड़ रहा है। इस जमीन पर करीब 20 साल तक शराब की दुकान संचालित हो रही थी। थाने के लिए जमीन आवंटित होने के बाद पुलिस यहां से जैसे-तैसे शराब दुकान हटवा पाई। इसके बाद इस जमीन पर लोगों ने धीरे-धीरे कब्जा करना शुरू कर दिया, जो अब पुलिस विभाग और हाउसिंग बोर्ड के लिए नासूर बनते जा रहे हैं। अयोध्या नगर पुलिस ने हाल ही कार्रवाई करते हुए कुछ मकानों और दुकानों को हटवाया है, लेकिन अभी भी यहां लोगों का कब्जा बरकरार है।
कलेक्टर कर्यालय से आदेश होने के बाद भी कब्जेधारी जमीन छोडऩे को तैयार नहीं हैं, जबकि इन लोगों के पास खुद का मकान है। वहीं कुछ लोग सरकारी जमीन पर दुकान बनाकर किराए पर चला कर वसूली कर रहे हैं।
महेश लिल्हारे, थाना प्रभारी, अयोध्या नगर

Hindi News/ Bhopal / थाने की जमीन पर कब्जा, शेड में लग रहा अयोध्या नगर थाना

ट्रेंडिंग वीडियो