scriptOfficers will work among farmers, focus will be on govt schemes | किसानों के बीच काम करेंगे अधिकारी, योजनाओं पर रहेगा फोकस | Patrika News

किसानों के बीच काम करेंगे अधिकारी, योजनाओं पर रहेगा फोकस

33 साल बाद किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग में 768 अफसर भर्ती

भोपाल

Published: March 26, 2022 06:11:53 pm

भोपाल. किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग में 33 साल बाद मैदानी अधिकारियों की भर्ती हो रही है। कुल 705 ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी (RAEO) और 63 वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारियों (SADO) की नियुक्ति की जा रही है। एक तरह से ये अधिकारी जिनके ऊपर कृषि समेत विभिन्‍न विभागों की योजनाओं और विकास का दारोमदार होता है।

agri_department_sado.png

किसानों को होगा फायदा
इन 768 अधिकारियों के सेवा में आने के बाद 52 जिलों के सभी 313 विकासखण्ड में किसानों को तकनीकी मार्गदर्शन और शासन योजनाओं का लाभ मिल पाएगा। कृषि आदानों (agricultural inputs) की आपूर्ति के लिए भी ये मजबूत कड़ी हैं। अन्य विभाग भी अपनी योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में इनके माध्यम से ही ले जाते हैं।

33 साल पहले हुईं थी भर्ती
कृषि विभाग में 33 साल पहले वर्ष 1989 में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी (आरएईओ) के पदों पर भर्ती की गई थी। पहली बार सीधी भर्ती की जा रही है। अभी साढ़े छह हजार खाली पदों में से करीब साढ़े तीन हजार पद पर ही अमला कार्यरत है। कई अधिकारियों के जिग्मे आठ गांवों के बजाय 18 गांव का दायित्व है।

पासपोर्ट कार्यालय की तर्ज पर सत्यापन
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) ने इन अधिकारियों के पदों है के लिए आयोजित परीक्षा की प्रावीण्य सूची मार्च में जारी की थी। बरखेड़ी कलां स्थित राज्य कृषि विस्तार एवं प्रशिक्षण केंद्र में 22-26 मार्च तक दस्तावेजों का मिलान और सत्यापन जारी है। पासपोर्ट कार्यालय के तर्ज पर ऑनलाइन नंबर जारी कर रोजाना 200 अभ्यर्थियों को बुलाया जा रहा है। अभ्यर्थियों को विभाग की ओर से अप्रेल में विकासखण्डों में नियुक्ति दे दी जाएगी।

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी संघ अध्यक्ष,मनोहर गिरि ने कहा कि इन अधिकारियों की भर्ती के बाद तीन दशकों से अधिक से काम कर रहे आरएईओ का पदोन्नति का लाभ दिया जाना चाहिए। आरएइओ को सर्वेयरों के बराबर वेतनमान दिया जाए। संघ इन्हीं मांगों को लेकर अपना वार्षिक सम्मेलन करने जा रहा है, जिसमें प्रदेशभर अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: पावर प्ले में बैंगलोर ने बनाए 1 विकेट के नुकसान पर 46 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.