बनाया स्पेशल डाइट प्लान, गरबा के लिए छोड़ा ऑयली फूड

बनाया स्पेशल डाइट प्लान, प्रैक्टिस के लिए आने वाले प्रतिभागी ले रहे डायटिशियन की हेल्प

By: hitesh sharma

Updated: 07 Oct 2018, 09:11 AM IST

भोपाल। म्युजिक पर थिरकते कदम... वन, टू, थ्री स्पेट्स पर एक साथ क्लैपिंग करते प्रतिभागी। गरबा महोत्सव की तैयारी में जुटे प्रतिभागी पूरे जोश में हैं। इस जोश को बनाए रखने के लिए प्रतिभागी स्पेशल डाइट प्लान बना रहे हैं। इसके लिए वे डायटिशियन की भी मदद ले रहे हैं। एक्सपट्र्स का कहना है कि गरबा प्रैक्टिस से कई तरह की एक्सरसाइज भी होती है, जो फिटनेस के लिए बेस्ट ऑप्शन है। एक ताली और तीन ताली से बॉडी पाट्र्स में किसी भी तरह के दर्द से रिलेक्स मिलता है तो डबल डांडिया से चेस्ट और शोल्डर मजबूत होते हैं। वहीं अन्य स्टेप्स से थाइस और बॉडी पाट्र्स की बेहतर स्ट्रेचिंग हो जाती है।

news

प्रेक्टिस के दौरान प्रतिभागियों ने ऐसा शेड्यूल बनाया है जिससे ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न हो सके। डायटीशियन विनिता मेवाड़ा का कहना है कि गरबा में शामिल होने वालों को ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक का शेड्यूल तैयार कर रहे हैं। यदि वे ऑइली और स्पाइसी फूड अवाइड करे तो बेस्ट होगा। एक घंटे तक प्रेक्टिस करने से पांच सौ से सात सौ कैलोरी बर्न होती है। इतनी एनर्जी वेस्ट करने के लिए जिम में दो घंटे लगते हैं।

ये रखें डाइट चार्ट
ब्रेकफास्ट

ड्रायफ्रूट, ताजा फल और दूध
लंच

दही, छाछ, सलाद, चपाती और हरी सब्जी
डिनर

दाल, सब्जी, सलाद और चपाती

news

मैं पिछले आठ साल से पत्रिका के गरबा महोत्सव में भाग ले रही हूं। यहां हर बार अलग स्टेप्स सीखने को मिलती है। इससे माता की भक्ति के साथ फिटनेस भी अच्छी हो जाती है।
मनीषा मोहेबे, प्रतिभागी

पत्रिका गरबा महोत्सव में तीन साल का अनुभव बहुत ही अलग रहा है। मैंने गरबा सेलिब्रेशन के लिए अपना डाइट प्लान भी तैयार कर लिया है। गरबा करने से अलग ही एनर्जी मिलती है।
सारिका कपूर, प्रतिभागी

डेली शेड्यूल बिजी होने के कारण अक्सर एक्सरसाइज नहीं हो पाती। गरबे में माता की भक्ति तो होती ही है, साथ ही एक्सट्रा कैलोरी भी बर्न जाती है। ये एक महीना फिटनेस के लिए हिसाब से भी बेस्ट है।
कीर्ति बघेल, प्रतिभागी

मैंने गरबा के लिए स्पेशल डाइट प्लान बनवाया है। नवरात्रि तक इसे ही फॉलो करूंगी। प्रैक्टिस के दौरान काफी एक्सरसाइज हो जाती है।
प्रियंका ढोके, प्रतिभागी

hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned