scriptOmicron and Delta wave - Corona in 40 of homes in Kolar, Govindpura | ओमिक्रॉन और डेल्टा की लहर-कोलार, गोविंदपुरा में 40% घरों में कोरोना | Patrika News

ओमिक्रॉन और डेल्टा की लहर-कोलार, गोविंदपुरा में 40% घरों में कोरोना

कोरोना पॉजिटिविटी रेट 14 प्रतिशत हो गई है, अभी भी संभलने का समय है। शहर में दोनों वायरसों का कम्यूनिटी स्प्रेड हो चुका है, डेल्टा से वैक्सीन बचा रही है ओमिक्रॉन खुद कम असरकारक है। लेकिन पॉजिटिवी रेट 14 फीसदी पहुंच चुकी है। जो लगातार बढ़ रही है। यही हाल रहा तो हर गली-मौहल्ले में ओमिक्रॉन का पॉजिटिव मिलेंगे।

भोपाल

Updated: January 15, 2022 09:29:23 am

भोपाल. कोरोना का कहर किस तरह बरस रहा है, इस बात का अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि राजधानी भोपाल के कोलार और गोविंदपुरा क्षेत्र के करीब 40 प्रतिशत घरों में कोरेाना ने घर कर लिया है, फिलहाल मरीजों में जो लक्षण नजर आ रहे हैं, उससे ओमिक्रॉन फैलने की जानकारी मिल रही है, क्योंकि इससे हल्का बुखार और सिरदर्द आदि समस्या होती है, जबकि डेल्टा वैरिएंट के कारण करीब सात दिन तक बुखार रहता है।

Omicron and Delta wave

पता नहीं कौन सा वायरस कर दे संक्रमित
कौन सा वायरस किस को पॉजिटिव कर दे ये अब बड़ा सवाल हो गया है। शहर में ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों ही सक्रिय हैं। पॉजिटिव होने की रफ्तार को देखते हुए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसर मान चुके हैं कि ओमिक्रॉन फैल रहा है। घातक स्टेज में न होने से इसकी जीनोम सिक्वेंसी बड़े स्तर पर नहीं हो रही। पॉजिटिव लेने वाली टीम जब एक पॉजिटिव के फस्र्ट कॉन्टेक्ट की सैम्पलिंग करती है तो उसमें से अब दस में से छह लोग पॉजिटिव आ रहे हैं। ये ओमिक्रॉन ही कर सकता है। पहले ये संख्या तीन से चार तक हुआ करती थी। लोगों में जो लक्षण हैं वह न के बराबर हैं। कुछ मरीजों को सिर दर्द, हल्के बुखार की शिकायत है। एेसे लक्षण ओमिक्रॉन के हो सकते हैं। डेल्टा से संक्रमित होने पर बुखार सात दिन तक रह सकता है।

ये रखनी होगी सावधानी
-शहर में लगने वाली हाट बाजारों में कुछ दिन नहीं जाएं, बाजारों में भीड़ भरे स्थानों पर जाने से बचें। एक आेमिक्रॉन पॉजिटिव दस को संक्रमित कर सकता है।
-संभव हो तो फिर से डबल मास्क लगाना शुरू कर दें। इससे काफी हद तक बचाव हो सकता है। हर वस्तु को हाथ न लगाएं।
-किसी से मिलना जुलना और उसके घर जाना बंद कर दें, सरकारी दफ्तरों में जाते समय सैनिटाइजर साथ लेकर जाएं।

यह भी पढ़ें : कोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियां

कॉलोनियों में चालीस फीसदी घरों में मरीज
कोलार और गोविंदपुरा दो सर्किलों में कुछ कॉलोनियां एेसी हो गईं हैं जहां चालीस फीसदी घरों में पॉजिटिव मरीज हैं। इनको किसी प्रकार के लक्षण नहीं हैं। इसी गफलत में ये लोग आसानी से बाहर जा रहे हैं, लेकिन ओमिक्रॉन के चलते ये लोग दूसरो को कोरोना बांट रहे हैं। इसलिए जिला प्रशासन के अफसरों ने कंटेनमेंट बनाने के बाद बीट क्षेत्र के आधार पर आरआई पटवारी, पुलिसकर्मियों को मॉनीटरिंग के लिए तैनात किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियांमहाराष्ट्र से सटे CG के इस जिले में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़ा, कलेक्टर ने स्कूल, आंगनबाडिय़ों को किया लॉक, टिफिन से मिलेगा बच्चों को गर्म भोजन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.