scriptOmicron can infect everyone | सावधान! सबको संक्रमित कर सकता है ओमिक्रान, जानें कैसे बच सकते हैं आप | Patrika News

सावधान! सबको संक्रमित कर सकता है ओमिक्रान, जानें कैसे बच सकते हैं आप

वायरस एक बार तो सभी को संक्रमित कर सकता है

भोपाल

Published: January 13, 2022 04:18:41 pm

भोपाल. देशभर में ओमिक्रान Omicron तबाही मचा रहा है. मध्यप्रदेश भी इससे अछूता नहीं है. प्रदेश में रोज 3000 से ज्यादा नए मरीज सामने आने लगे हैं. विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि ओमिक्रान जानलेवा तो साबित नहीं हो रहा पर ये वायरस एक बार तो सभी को संक्रमित कर सकता है. इधर इस खतरनाक वायरस से बचाव के उपाय भी सुझाव गए हैं.

omicron14.png

मध्यप्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर का कहर जारी है. पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 3669 नए मामले सामने आए हैं. ओमिक्रान के केसेस भी तेजी से बढ़े हैं. ओमिक्रॉन इम्यूनिटी को चकमा देने में बहुत हद तक सफल हो चुका है. ओमिक्रॉन का ट्रांसमिशन रेट और दोबारा संक्रमित करने की क्षमता बहुत ज्यादा है, लेकिन इसमें हॉस्पिटलाइजेशन या मौत का जोखिम डेल्टा से काफी कम है. कोविड-19 बहुत खतरनाक बीमारी है और इसके खिलाफ इम्यून सिस्टम की मजबूती ही सबसे कारगर हथियार है.

यह भी पढ़ें : स्कूलों में टल सकती है परीक्षा, जानिए इस बार कैसे बनेगा रिजल्ट

corona.pngवैक्सीनेशन के बाद इंफेक्शन होने से बनती है 'सुपर इम्युनिटी'
तेजी से फैल रहा कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा से करीब तीन गुना ज्यादा संक्रामक है. बूस्टर डोज को ओमिक्रॉन के खिलाफ बेहद कारगर बताया जा रहा है. विशेषज्ञों के अनुसार खास बात यह है कि वैक्सीनेशन के बाद कोरोना का इंफेक्शन 'सुपर इम्युनिटी' पैदा कर सकता है.
क्या है सुपर इम्यूनिटी?
डा. सुबोध रमण तिवारी के अनुसार सुपर इम्यूनिटी दरअसल सामान्य इंफेक्शन से बनी इम्यूनिटी और वैक्सीनेशन से बनी इम्यूनिटी का कॉम्बिनेशन है. वैक्सीन लगवाने के बावजूद जो लोग संक्रमित होते हैं, उनमें 'सुपर इम्यूनिटी' बनती है. एक्सपर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, सुपर इम्यूनिटी ओमिक्रॉन के खिलाफ जंग में सबसे बड़ा हथियार साबित हो सकती है.
'सुपर या हाइब्रिड इम्यूनिटी सिर्फ तभी काम करती है जब लोग वैक्सीनेट होने के बाद संक्रमित होते हैं. अच्छी बात यह है प्रदेश में अधिकांश लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं. वैक्सीनेट होने के बाद संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा होने पर भी इसके एक अच्छे पहलू के रूप में सुपर इम्यूनिटी को जोड़कर देखा जा है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.