scriptOmicron Corona new variant is fast, Shivraj said not want a ban | ओमिक्रॉन (कोरोना का नया वैरिएंट) की रफ्तार तेज, शिवराज बोले-मैं प्रतिबंध नहीं चाहता | Patrika News

ओमिक्रॉन (कोरोना का नया वैरिएंट) की रफ्तार तेज, शिवराज बोले-मैं प्रतिबंध नहीं चाहता

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारी शुरू हो गई है। बुधवार को मुख्यमंत्री, मंत्री और अफसर मैदान में उतरे।

भोपाल

Published: December 02, 2021 11:11:15 am

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारी शुरू हो गई है। बुधवार को मुख्यमंत्री, मंत्री और अफसर मैदान में उतरे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुबह क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के सदस्यों से संवाद किया । दोपहर में जिलों में कलेक्टरों ने अस्पतालों की व्यवस्थाएं देखीं । ऑक्सीजन प्लांट की टेस्टिंग कराई। शाम को सीएम लोगों से मिले।

ओमिक्रॉन (कोरोना का नया वैरिएंट) की रफ्तार तेज, शिवराज बोले-मैं प्रतिबंध नहीं चाहता
ओमिक्रॉन (कोरोना का नया वैरिएंट) की रफ्तार तेज, शिवराज बोले-मैं प्रतिबंध नहीं चाहता

अनुमान है कि जनवरी-फरवरी तक नए वैरिएंट का खतरा आ सकता है। इसलिए सरकार 31 दिसंबर से पहले 100% टीकाकरण करना चाहती है। खतरे से निपटने के लिए रणनीति में बदलाव किया गया है । अब सिर्फ आरटी-पीसीआर टेस्ट होंगे। इससे ओमिक्रॉन को पहचाना जा सकता है। सरकार ने दूसरे टेस्ट की किट खरीदना बंद कर दिया है । स्वास्थ्य एसीएस मोहम्मद सुलेमान ने बताया, 15 दिन में नए वैरिएंट की रिपोर्ट सामने आएगी। फिलहाल इसे पांच गुना ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाने वाला माना गया है।


फिर संस्थागत आइसोलेशन

सरकार ने तय किया है कि अब यदि ओमिक्रॉन वेरिएंट मिलता है तो पॉजिटिव व्यक्तियों का संस्थागत आइसोलेशन होगा, भोपाल-इंदौर में व्यवस्था की जाएगी, अभी इस व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है।

टीकाकरण- प्रदेश में वर्तमान में 93 फीसदी लोगों को प्रथम डोज लग चुका है, जबकि सेकंड 64 फीसदी को लगा है।

कोरोना जांच- अभी 50 से 55 हजार टेस्ट हो रहे हैं। इसे बढ़ाकर हर दिन 70 हजार करने का लक्ष्य है। जिलों को लक्ष्य दिए हैं।

ऑक्सीजन- 201 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत हैं। 163 प्लांट से उत्पादन शुरू। 15 प्लांट जल्द शुरू होंगे। बाकी का काम जारी है।

1000 बिस्तर के अस्थायी अस्पताल का अनुबंध खत्म

बीना. रिफाइनरी के पास करोड़ों की लागत से तैयार अस्थायी कोविड अस्पताल का अनुबंध सरकार ने खत्म कर दिया। यहां तैनात डॉक्टर व नर्सों को वापस बुला लिया गया है। उपकरणों व बेड पर फैसला होना बाकी है।

जनता को बांटे मास्क
मुख्यमंत्री ने सलकनपुर देवी मंदिर परिसर में कोरोना से बचाव के लिए 'रोको-टोको' अभियान के तहत मास्क बांटे। उन्होंने दुकानदारों से कहा, जो भी ग्राहक आए, उससे कहें कि टीका लगवाओ। उन्होंने मंदिर आए भक्तों से भी वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने को कहा।

17 नए मरीज मिले, भोपाल में 9
मप्र में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार को राज्य में 17 मरीज सामने आए। सबसे ज्यादा 9 केस भोपाल में मिले। इंदौर में 5, जबलपुर में 2 और अशोकनगर में 1 कोरोना पॉजिटिव मिला। पिछले सात दिन में प्रदेश में 118 केस सामने आए हैं। इसे लेकर चिंता बढ़ गई है।

तीसरी लहर से निपटने प्रशासन ने कसी कमर, इन बातों पर विशेष ध्यान

मैं प्रतिबंध नहीं चाहता
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले दिनों से भोपाल, इंदौर, जबलपुर में कोरोना केस आ रहे हैं। इनकी संख्या में बढ़ोतरी हुई है। अब जितने भी लक्षण दिख रहे हैं, वह आने वाले संकट का प्रतीक हैं, इसलिए समय है कि हम चेत जाएं। मैं नहीं चाहता कि फिर लॉकडाउन की परिस्थितियां बनें। सीएम ने वीसी के जरिए कलेक्टर्स और क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के सदस्यों से संवाद किया। उन्होंने कहा, यदि हम सावधान रहे और बचाव के कदम उठाए तो संक्रमण नहीं फैलेगा। अब आपको दस्तक देना है। एक मास्क के लिए, दूसरा टीकाकरण के लिए। कलेक्टर वैक्सीनेशन के प्रयासों में कमी न रखें। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों को सम्मान से सक्रिय भूमिका का आह्वान करें। मैं प्रतिबंध नहीं चाहता।

एमपी में बड़ी कार्रवाई-सूदखोर की हवेली पर चलाया बुल्डोजर, कई दुकानों सहित आशियाना जमींदोज

आज वो तारीख है तो शपथ लें
आज वो तारीख है जिसे भोपाल और समूचा राज्य कभी भुला नहीं सकता। मानव जनित त्रासदी...जहरीली गैस ने न जाने कितने अपनों को लील लिया। आज भी जख्म ताजा हैं। पिछले दो सालों में भी में जाने कितने हमारे अपने काल के गाल में समा गए। इस बार आपदा कोरोना वायरस के रूप में सामने आई । कब्रिस्तान हो या श्मशान... दूसरी लहर रूह कंपा देने वाले मंजर दिखा गई। एक बार फिर आफत दरवाजे पर है । अब नाम ओमिक्रॉन...। अब जागरुकता का परिचय देकर ही हम इसे रोक सकते हैं। चंद नियम कायदे और वैक्सीनेशन । बस इतना ही तो करना है। तो शपथ लें आज कि अब कोई आपदा, कोई त्रासदी हमारे किसी अपने को नहीं छीन पाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइन 4 तारीखों में जन्मी लड़कियां पति की चमका देती हैं किस्मत, होती है बेहद लकी“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहकम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

राहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदलाBudget 2022: इस साल भी पेश होगा डिजिटल बजट, जानें कैसे होगी छपाई5 करोड़ का मुआवजा पाने वाले किसान की गोली मारकर हत्या, पत्नी ने बेटे पर लगाया आरोपनीमच में जैन मुनि श्री की समाधि के लिए मुस्लिम व्यक्ति ने दी निशु:ल्क भूमि, हिन्दू-मुस्लिम भाई चारे का दिया परिचयRRB-NTPC Exam: पटना के खान सर समेत कई संस्थानों के खिलाफ एफआईआर, छात्रों को उकसाने का आरोप
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.