scriptOmicron is returning after the case is reduced | सावधान! केस कम होने के बाद फिर लौट रहा ओमिक्रोन, नजर आ रहे ये नए लक्षण | Patrika News

सावधान! केस कम होने के बाद फिर लौट रहा ओमिक्रोन, नजर आ रहे ये नए लक्षण

यह वायरस इतनी आसानी से पीछा छोड़ने वाला नहीं है

भोपाल

Published: February 17, 2022 05:42:56 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के नए मामलों में काफी कमी आ चुकी है लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट का असर फिलहाल कम होता नहीं दिखाई दे रहा है। एक्सपर्ट बता रहे हैं कि यह जितनी तेजी से फैलता है, इसके लक्षण भी उतनी ही तेजी से बदल रहे हैं। डब्ल्यूएचओ भी मान चुका है कि यह वायरस इतनी आसानी से पीछा छोड़ने वाला नहीं है।

omicron2.png

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से महज 1388 लोग पॉजीटिव पाए गए हैं. हालांकि इस अवधि में 3 की मौत भी हुई है पर 15 दिनों में ही रोज मिलनेवाले केसेस में करीब 90 प्रतिशत की कमी हुई है. ओमिक्रोन के सामान्य लक्षण (Omicron symptoms) बढ़ते जा रहे हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि मरीजों को मांसपेशियों में दर्द और जकड़न का अनुभव हो रहा है तो सतर्क रहना चाहिए। अधिकतर मरीजों को मांसपेशियों में गंभीर दर्द के साथ हल्के लक्षण जैसे शरीर में दर्द, सीने में दर्द, पीठ दर्द, बहती नाक और थकान आदि महसूस हुए हैं।

tb patients increasing due to corona infection
IMAGE CREDIT: patrika

ओमिक्रोन के मामले में शरीर के दो हिस्सों में सबसे ज्यादा दर्द- एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि अगर आपको सर्दी-खांसी के साथ पैरों में या बदन दर्द जैसे अजीब लक्षण भी महसूस हो रहे हैं, तो आपको जांच करानी चाहिए। ओमिक्रोन के मामले में शरीर के दो हिस्सों में सबसे ज्यादा दर्द होता है। एक्सपर्ट के अनुसार ये दो हिस्से पैर और कंधे हैं।

ओमिक्रोन से संक्रमित होने पर ज्यादातर लोग पैरों और कंधों में दर्द की शिकायत करते हैं- इसमें मरीजों के पैर और कंधे सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। यही कारण है कि ओमिक्रोन से संक्रमित होने पर ज्यादातर लोग पैरों और कंधों में दर्द की शिकायत करते हैं।

पैरों और कंधों में कमजोरी भी ओमिक्रोन का एक संकेत - इसके कुछ मरीज अपने पैरों में सुन्नता या पैरों में कमजोरी महसूस कर सकते हैं। कंधों के मामले में, मरीजों को ज्यादातर दर्द, जकड़न, सुन्नता महसूस हुई। पैरों और कंधों में कमजोरी भी ओमिक्रोन का एक संकेत हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.