scriptOmicron's new variant enters, Everyday people come to mp | ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की मुंबई में एंट्री, रोज हजारों लोग आते हैं इंदौर, उज्जैन और भोपाल | Patrika News

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की मुंबई में एंट्री, रोज हजारों लोग आते हैं इंदौर, उज्जैन और भोपाल

हजारों लोग प्रतिदिन इंदौर, भोपाल और उज्जैन के रास्ते मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों और कस्बों तक पहुंचते हैं, यहां से भी प्रतिदिन हजारों लोग मुंबई जाते हैं, अगर मुंबई में कोरोना के इस नए वैरिएंट की एंट्री हो चुकी है, तो निश्चित ही मध्यप्रदेश में भी असर जल्द ही नजर आने लगेगा.

भोपाल

Updated: April 07, 2022 11:33:27 am

भोपाल. महानगर मुंबई में ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की एंट्री से मध्यप्रदेश में भी हड़कंप मच गया है, क्योंकि बॉम्बे में मध्यप्रदेश के लाखों लोग रहते हैं। वहीं हजारों लोग प्रतिदिन इंदौर, भोपाल और उज्जैन के रास्ते मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों और कस्बों तक पहुंचते हैं, यहां से भी प्रतिदिन हजारों लोग मुंबई जाते हैं, अगर मुंबई में कोरोना के इस नए वैरिएंट की एंट्री हो चुकी है, तो निश्चित ही मध्यप्रदेश में भी असर जल्द ही नजर आने लगेगा, इसलिए सबसे जरूरी है लोगों को अभी से सावधान रहना होगा, ताकि कोरोना की चौथी लहर से बचा जा सके।

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की मुंबई में एंट्री, रोज हजारों लोग आते हैं इंदौर, उज्जैन और भोपाल
ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की मुंबई में एंट्री, रोज हजारों लोग आते हैं इंदौर, उज्जैन और भोपाल

डेल्टा से 10 गुना अधिक संक्रामक है नया वैरिएंट
महामारी संबंधी पाबंदियों से मिली आजादी के बाद कोरोना ने फिर तनाव बढ़ा दिया है। डेल्टा के मुकाबले 10 गुना संक्रामक माने जा रहे ओमिक्रॉन के एक्सई वैरिएंट ने भारत में दस्तक दे दी है। मुंबई में इसका पहला संक्रमित मिला है। यह वायरस ओमिक्रॉन के बीए 1 व बीए 2 के मेल से बना है। इसकी शुरुआत ब्रिटेन से हुई थी। यह इन दिनों चीन में कहर ढहा रहा है।


376 में से 228 संक्रमित
आशंका जताई जा रही है कि एक्सई वैरिएंट भारत में भी तेजी से फैल सकता है। हालांकि टीकाकरण का हवाला देते हुए जानकारों का कहना है कि भारत के लिए ज्यादा खतरा नहीं है। संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाने व भीड़भाड़ वाली जगहों से बचने की हिदायत दी जा रही है। मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने 376 सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे थे। इनमें 228 ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए। एक सैंपल में एक्सई व दूसरे में कप्पा वैरियंट की पुष्टि हुई। बीएमसी आयुक्त आइएस चहल ने बताया कि जांच मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल और पुणे की एनआइवी में की गई। इनमें 21 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। किसी को भी ऑक्सीजन या आइसीयू की जरूरत नहीं है। इधर, ओमिक्रॉन एक्सई को लेकर डब्ल्यूएचओ का कहना है कि नया वैरिएंट अब तक का सबसे संक्रामक साबित हो सकता है, संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन मानती है कि भारत में इस वैरिएंट का प्रभाव डेल्टा की तरह नहीं होगा।

जून तक आएगी चौथी लहर

आइआइटी कानपुर के विश्लेषकों ने आशंका जताई है कि भारत में जून तक कोविड की चौथी लहर आ सकती है। जानकारों का कहना है कि देश में बड़ी संख्या में लोगों को कोविड रोधी टीका लगाया जा चुका है। टीकाकृत लोगों को संक्रमण से ज्यादा तकलीफ नहीं होगी।

चीन-कोरिया में तेजी से बढ़े केस

चीन और दक्षिण कोरिया में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शंघाई सहित चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लागू है। इससे भारत सहित दुनिया में जरूरी सामान की सप्लाई बाधित हुई है। यूरोपीय देशों में 600 से ज्यादा लोगों में एक्सई के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

यह भी पढ़ें : 20 रुपए में गर्मी और कई बीमारियों से बचाता है ये रसीला फल

क्या हैं लक्षण

ओमिक्रॉन एक्सई के अब तक के संकेत के अनुसार इसके लक्षण सामान्य व गंभीर दोनों हो सकते हैं। बुखार, सर्दी-खांसी, गले में खराश, त्वचा पर जलन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.