scriptOmicron's sub-variants raise concerns | ओमीक्रॉन के सब वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता | Patrika News

ओमीक्रॉन के सब वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

संक्रमण दर लगातार बढऩा खतरे की घंटी, गाइडलाइन का पालन भी बंद

 

भोपाल

Published: January 25, 2022 01:14:26 am

भोपाल. राजधानी में संक्रमण दर लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार की रिपोर्ट में 7831 सैंपल में से 2128 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हर चौथा सैंपल पॉजिटिव निकल रहा है। जानकारों का कहना है कि संक्रमण दर इसी प्रकार बढ़ती रही तो नए वैरिएंट आने का खतरा बढ़ता जाता है। इंदौर में हुआ भी यही, ओमीक्रॉन के सब वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। ये मरीजों के फेंफड़ों पर असर डाल रहा है, ऑक्सीजन की जरूरत पडऩे लगी है।
ओमीक्रॉन के सब वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता
ओमीक्रॉन के सब वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता
भोपाल की संक्रमण दर भी पिछले कई दिनों से खासी बढ़ी हुई है। ऐसे में यहां भी ओमीक्रॉन के सब वैरिएंट के फैलने का खतरा बढ़ गया है। प्रशासन को इस ओर ध्यान देते हुए अभी से सख्ती बढ़ा देनी चाहिए लेकिन यहां पिछले कई दिनों से स्थिति ये हो रही है कि लोग मास्क भी नहीं लगा रहे। बाजारों से टीमें गायब हो चुकी हैं।
सख्ती के नाम पर मास्क की चालानी रिपोर्ट रोजाना पेश की दी जाती है। इस समय भोपाल में सौ के लगभग माइक्रो कंटेनमेंट बन चुके हैं जिसमें 12 हजार 534 मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। कंटेनमेंट में सख्ती न होने से बिना लक्षणों वाले मरीज भी बाहर घूम रहे हैं। जिससे संक्रमण और फैल रहा है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने अब रात ग्यारह बजे तक कोरोना जांच कराने की सुविधा दे दी है। लेकिन ये कौन तय करेगा कि सैंपल देकर जा रहा व्यक्ति रिपोर्ट आने तक घर में ही क्वारेंटाइन रहेगा।
मरीजों को पड़ रही है दवा की जरूरत
होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को अब दवा की जरूरत पडऩे लगी है लेकिन उनकी संख्या इतनी है कि चंद टीमें उनको दवा उपलब्ध नहीं करा पा रहीं। ऐसे में अब कई मरीज जो पहले फोन नहीं उठाते थे, वह पलटकर फोन करने लगे हैं। हालांकि, टीमों की कमी के चलते दवा नहीं पहुंच पा रही। डॉक्टरों ने अपील की है कि मरीज होम आइसोलेशन में ही रहें, बाहर घूमने से उनको परेशानी बढ़ सकती है, यह दूसरों के लिए भी खतरनाक है।
भोपाल में ऐसे आ रहे हैं केस
तारीख सैंपल पॉजिटिव
23 जनवरी 7831 2128
22 जनवरी 6662 1910
21 जनवरी 8291 2107
20 जनवरी 5650 1991
19 जनवरी 7290 1710

नए सब वैरिएंट को लेकर चिंता जताई जा रही है। अब सख्ती बढ़ाई जाएगी। बाजारों और भीड-भाड़ वाले स्थानों पर टीमें फिर से लगाई जाएंगी। इंदौर में ये वैरिएंट होने से थोड़ी चिंता ज्यादा है।
- अविनाश लवानिया, कलेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हरायालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.