scriptOmicron symptoms: These are Omicrons signs, Be careful as soon as the | Omicron symptoms: ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान, ये हैं ओमिक्रॉन के संकेत | Patrika News

Omicron symptoms: ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान, ये हैं ओमिक्रॉन के संकेत

भोपाल में मिले नए कोरोना संक्रमितों में भी मिले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन जैसे लक्षण

भोपाल

Updated: December 28, 2021 04:39:30 pm

इंदौर. मध्य प्रदेश में कोरोना विस्फोट आर्थिक राजधानी में होने के बाद अब ओमीक्रॉन के लक्षणो को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। इन्दौर में 9 मरीजों में पुष्टि के बाद भोपाल में कोरोना संक्रमितों के लक्षण ओमीक्रॉन से मिलते जुलते हैं। प्रदेश में मिलने वाले नए संक्रमितों में अभी ओमीक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई हैं।

omicron_corona.png

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को डेल्टा वैरियेंट की तुलना में कई गुना ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। अब भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर में सर्दी-खांसी और बुखार को प्राथमिक लक्षणो के रूप में देखा जाता था।

वर्तमान में मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस मौसम में ज्यादातर लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या हो जाती है। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच इसके लक्षणो को लेकर लोग जानना चाहते हैं। गांधी मेडिकल कॉलेज के डॉ. राकेश मालवीय के अनुसार, ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो लक्षण (omicron symptoms) आम सर्दी-जुकाम से अलग हैं, अगर इनकी पहचान कर ली जाए तो संक्रमण से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : बाबा महाकाल की भस्मारती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक

ओमिक्रॉन के लक्षण
दुनिया में ओमिक्रॉन की दहशत के बीच इसके व्यवहार को समझने के लिए लगातार अध्ययन किया जा रहा है। डॉक्टर्स की माने तो ओमिक्रॉन के लक्षण कोरोना के वास्तविक स्ट्रेन से अलग मिले हैं। कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट्स आने से इसके लक्षणो में भी बदलाव आता जा रहा है। इसके जो लक्षण सामने आए हैं उनमें सिर दर्द और थकान है। कुछ सामान्य लक्षणों में हल्का बुखार, गले में चुभन और शरीर में बहुत ज्यादा दर्द इसके खास लक्षण हैं।

यह भी पढ़ें : काशी विश्वनाथ जैसा होगा महाकाल का वैभव, आठ गुना बड़ा मंदिर, 900 मीटर लंबा कॉरिडोर

तीन गुना अधिक संक्रामक
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, पिछले वैरियेंट की तुलना में ओमीक्रॉन (omicron) तीन गुना अधिक संक्रामक है। जिसकी वजह से ये ज्यादा लोगों और तेजी से फैसलता है। खास बात यह है कि ये वैरियेंट कोरोना रोधी वैक्सीन और इम्यूनिटी को भी बायपास कर सकता है। अब तक की जांच में सामने आया है कि ओमिक्रॉन के लक्षण डेल्टा (Delta Variants) की तरह गंभीर नहीं हैं लेकिन इसका प्रसार बहुत तेजी से होता है। और यदि डेल्टा के साथ ये म्यूटेंट बना तो तबाही मचा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोशादी के बाद पत्नी का ये रुप देखकर बढ़ गई पति और ससुर की टेंशन, जान बचाने थाने भागे100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़फरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़फरवरी में इन राशियों के जातक अपने प्रेम का कर सकते हैं इजहार, लव मैरिज के शुभ योगराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डाले

बड़ी खबरें

दर्दनाक हादसा- नदी में समा गई 14 लोगों से भरी जर्जर नाव; कई बच्चे लापताइजरायल के साथ भारत की 'Pegasus डील' की रिपोर्ट आधारहीन- सरकारी सूत्रों का दावारीट पेपर लीक होने से पहले बाजार में लगी थी बोली, मिला उसे जिसने लगाए सबसे ऊंचे दामरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तमहाराष्ट्र: गांधीधाम पुरी एक्सप्रेस में लगी आग, यात्रियों में हड़कंपचालक की हत्या कर ट्रक लूटने वाले 6 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने आरोपियों को भेजा जेलUP Election 2022: अखिलेश यादव एंड कम्पनी के भाग्य में केवल मुंगेरीलाल के हसीन सपने: केशव मौर्यBudget 2022: दोनों सदनों में 31 जनवरी और 1 फरवरी को नहीं होगा शून्यकाल, जानें वजह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.