हमीदिया अस्पताल में किट खत्म, 4 दिन से नहीं हो रही स्वाइन फ्लू की जांच, इधर 1 की मौत

हमीदिया अस्पताल में किट खत्म, 4 दिन से नहीं हो रही स्वाइन फ्लू की जांच, इधर 1 की मौत

Sunil Mishra | Publish: Mar, 17 2019 06:56:26 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

सिर्फ एम्स में हो रही जांच, ऐसे में बढ़ रही पेंडेंसी

भोपाल. शहर में स्वाइन फ्लू लोगों को अपना शिकार बना रहा है। लगातार नए मामले सामने आ रहे हैं। मौतों का आंकड़ा भी हर रोज बढ़ रहा है। इसके बावजूद स्वाइन फ्लू को लेकर सरकारी लापरवाही कम नहीं हो रही।

हमीदिया अस्पताल में चार दिनों से स्वाइन फ्लू की जांच नहीं हो रही। बताया जा रहा है कि किट खत्म होने के चलते जांच रुकी हुई हैं। इसके चलते पेंडेंसी भी लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार को सिर्फ एक ही नमूने की जांच रिपोर्ट आई जबकि 64 मामलों की रिपोर्ट अटक गई।

गौरतलब है कि पहले ही स्वास्थ्य विभाग मरीजों के सैंपल लेने में देर कर रहा है। ऐसे में रिपोर्ट भी देर से आने पर मरीजों के लिए गंभीर स्थिति हो रही है। यही कारण है कि प्रदेश में मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।
एम्स पर बढ़ रहा बोझ

शहर में हमीदिया अस्पताल के अलावा एम्स की वायरोलॉजी लैब में भी स्वाइन फ्लू की जांच होती है। हमीदिया अस्पताल की लैब ने सीएमएचओ से लिखित में कहा है कि वहां जांच के लिए जरूरी किट नहीं है। वह जांच नहीं कर सकते। ऐसे में सारे सैंपल एम्स भेजे जा रहे हैं। एम्स में जगह ज्यादा होने से पेंडेंसी बढ़ती जा रही है।

एक और मरीज की मौत

इधर शनिवार को एक और मरीज की मौत हो गई। मरीज सीहोर जिले का रहने वाला था। राजधानी में मरीजों की संख्या 20 हो गई है वहीं पॉजीटिव मरीजों की संख्या 135 के पास हो चुकी है।

---------

सैंपल सभी जगह भेजे जाते हैं। हमीदिया अस्पताल में जांच क्यों नहीं हो रही इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने कोई रिपोर्ट नहीं भेजी। मालूम करवाना पड़ेगी।

डॉ. एनयू खान, सीएमएचओ, भोपाल

मैने तो निर्देश दिए थे कि किट खरीद लो, अब देखना पड़ेगा कि जांच शुरू क्यों नहीं हुई।
डॉ. अरुणा कुमार, डीन, गांधी मेडिकल कॉलेज

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned