scriptडेंगू मच्छर के कहर से शहर में पदस्थ महिला अफसर की मौत | one died due to DENGUE sting : breaking news in mp | Patrika News

डेंगू मच्छर के कहर से शहर में पदस्थ महिला अफसर की मौत

locationभोपालPublished: Oct 21, 2019 01:13:52 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

डेंगू मच्छर के कहर से राजधानी में हुई एक और मौत – EOW में पदस्थ डेंगू से पीड़ित इंस्पेक्टर सीमा पटेल का इलाज के दौरान भोपाल के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

one_died_due_to_dengue_sting_news.jpg
भोपाल/ मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में डेंगू DENGUE का आतंक बढ़ता जा रहा। सोमवार को राजधानी में डेंगू की चपेट में आने से एक और मौत हो गई। अब तक डेंगू के कहर से होने वाली मौत का आकड़ा 750 के करीब है। डॉक्टरों के मुताबिक पिछले दो से तीन महीनों में डेंगू के मरीज हर रोज औसतन 50 से अधिक केस मिल रहे। पिछले दो सप्ताह से डेंगू के मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई।
राजधानी में हुई एक और मौत

सोमवार को EOW में पदस्थ डेंगू से पीड़ित इंस्पेक्टर सीमा पटेल का इलाज के दौरान भोपाल के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। इंस्पेक्टर सीमा महिला थाने भोपाल की प्रभारी रह चुकी हैं। सुभाष नगर विश्राम घाट पर अंतिम संस्कार किया जायेगा। प्रदेश के निजी अस्पतालों एवं जांच शिविरों से करीब 3000 से अधिक डेंगू के मरीजों की पहचान हुई हैं।

 

one_died_due_to_dengue_sting.jpg

मरीजों को सतर्क रहने की जरूरत

डेंगू विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू के मरीजों को ज्यादा सतर्क रहने के जरूरत हैं। अगर इलाज करा रहे हैं तो हमेशा डॉक्टर की संपर्क में रहें। डेंगू को लेकर डरने की जरूरत नहीं हैं। इस बिमारी से बचने के लिए मच्छरों से बचना और घर के आस-पास पानी को जमा नहीं होने दें।

साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

दरअसल, डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है। बारिश का जमा पानी मच्छरों के प्रजनन के लिए सबसे मुफीद है। इस पानी में लार्वा को रोकने के लिए 136 टीमें काम कर रही हैं, लेकिन ये तमाम टीमें सिर्फ घरों में ही सर्वे कर रही हैं, अब तक खाली प्लॉटों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई।

MP में डेंगू का बढ़ता दंश

145287 घरों में किया गया सर्वे
14684 घरों में मिला डेंगू फैलाने वाले लार्वा
1752258 कंटेनरों में देखा गया लार्वा
18245 कंटेनरों में मिले लार्वा को किया नष्ट
410 मरीज अब तक मिले डेंगू पॉजीटिव
4500 से ज्यादा डेंगू के संदिग्ध मरीज मिले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो