scriptमोदी की सरकार अब हर माह देगी 10,000 रुपए तक की पेंशन, ऐसे समझें ये सरकारी योजना | one of the best government scheme which give pension upto 10000 rupees | Patrika News

मोदी की सरकार अब हर माह देगी 10,000 रुपए तक की पेंशन, ऐसे समझें ये सरकारी योजना

locationभोपालPublished: Dec 10, 2019 04:25:59 pm

…के बाद पैसों की कोई चिंता नहीं-

मोदी की सरकार अब हर माह देगी 10,000 रुपए तक की पेंशन, ऐसे समझें ये सरकारी योजना

मोदी की सरकार अब हर माह देगी 10,000 रुपए तक की पेंशन, ऐसे समझें ये सरकारी योजना

भोपाल। आज के दौर में पैसा एक ऐसी जरूरत बन गया है, जिसके बिना किसी भी काम के पूरा होना में संदेह बना रहता है। यहां तक की आज के दौर में पैसे को कई लोग दूसरा ईश्वर भी बताने में नहीं हिचकिचाते।
दरअसल पैसा ही है वो जो हमें सभी भौतिक सुखों की प्राप्ति कराता है, लेकिन जीवन में कभी ऐसे पडाव भी आते हैं, जब हमें पैसे की सर्वाधिक आवश्यकता होती है। लेकिन समय पर इस ओर ध्यान नहीं दिए जाने से हमें इसकी कमी के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
इन्हीं सब बातों को देखते हुए देश की सरकारों ने कई योजनाएं भी बनाई, ताकि लोगों को पैसों की कमी के चलते परेशानी का समाना न करना पड़े। इन्हीं में से एक खास योजना नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से भी बनाई गई। जिसकी मदद से आपको हर माह 10,000 रुपए तक की पेंशन मिल सकती है। इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश सहित पूरे देश के नागरिकों को मिलेगा।
सीए पीके झा के मुताबिक वैसे तो नागरिकों के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की कई योजनाएं उपलब्ध है, लेकिन इन सरकारी योजनाओं में से एक ऐसी योजना भी है जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकती है।
ऐसे में यदि आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको रिटायरमेंट के बाद पैसों की कोई चिंता नहीं होगी, क्योंकि आपको हर माह 10,000 रुपए तक की पेंशन मिल सकती है।

जानिये: प्रधानमंत्री वय वंदन योजना ?
दरअसल सरकार की प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) के बारे में। प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के तहत नागरिकों को दस साल तक आठ फीसदी सालाना रिटर्न की गारंटी के साथ पेंशन दी जाती है।
इस स्कीम के तहत पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर लिया जा सकता है। योजना में 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिक निवेश कर सकते हैं।

ये कर सकते हैं PMVVY में निवेश…
वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गयी इस योजना में 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिक निवेश कर सकते हैं। पहले यह योजना 4 मई 2017 से 3 मई 2018 के लिए ही थी।
अब इसके तहत निवेश करने की अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया है।


ये हुआ बदलाव: 10,000 रुपये तक मिल सकेगी पेंशन…
बीते महीनों में सरकार ने इसमें निवेश की रकम की सीमा दोगुनी करने का एलान किया था। इससे वरिष्ठ नागरिकों को काफी लाभ होगा।
अब सरकार द्वारा निवेश सीमा 15 लाख रुपए कर दी गई है, जबकि पहले यह 7.5 लाख रुपए ही थी। ऐसे में नागरिकों को प्रति माह 10,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकेगी।

सरकार के इस कदम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के प्रावधानों को बढ़ाया जा सकेगा। मार्च 2018 तक करीब 2.23 लाख वरिष्ठ नागरिक इस पेंशन योजना का लाभ उठा रहे हैं।
जबकि इससे पहले वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2014 के तहत 3.11 लाख वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिला था।

वहीं पहले प्रधानमंत्री वय वंदन योजना चार मई 2017 से तीन मई 2018 के लिए ही थी। अब इसके तहत निवेश करने की अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो