scriptOne sided love : गिफ्ट के साथ जहर भी लाई थी वो, प्यार में उठाया ऐसा कदम जानकर रह जाएंगे आप भी दंग | one sided love story of a girl in hindi | Patrika News

One sided love : गिफ्ट के साथ जहर भी लाई थी वो, प्यार में उठाया ऐसा कदम जानकर रह जाएंगे आप भी दंग

locationभोपालPublished: Sep 20, 2017 03:29:28 pm

एक मुलाकात के बाद धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती गहरी हो गई और वे एक-दूसरे से मिलने लगे, लेकिन युवती उसे एकतरफा प्यार करने लगी।

suicide girl
भोपाल। एकतरफा प्रेम में असफल होने पर युवकों द्वारा मौत को गले लगाने के केस आपने अकसर सुने होंगे, लेकिन कोई लड़की मामूली बात पर इतना बड़ा कदम उठा सकती है, शायद ही आपने ऐसा कभी सुना होगा।
एक युवती युवक से इतना प्यार करती थी कि जैसे ही युवक ने कहा कि वह उसे सिर्फ अच्छा दोस्त मानता है, तो वह सह न सकी और उसने जहर खा लिया। जी हां, भोपाल में युवक से मिलने आई युवती ने एकतरफा प्रेम(one sided love story) के चलते आईएसबीटी पर जहर गटक लिया। जिसके बाद हॉस्पिटल पहुंचते ही उसकी मौत हो गई।
यह है पूरा मामला:
वह जिससे प्यार करती थी उसके बर्थडे का गिफ्ट लेकर मिलने आई थी, लेकिन उसे केवल दोस्त मानता था। युवती ने फोन पर उससे कहा था कि वह बर्थडे का आखिरी गिफ्ट देना चाहती है। वह अपने साथ जहरीली गोलियां पीसकर लाई थी। यह घटना सोमवार दोपहर गोविंदपुरा थाना क्षेत्र की है।

पुलिस ने बताया कि 23 वर्षीय रूपाली पिता गयाप्रसाद गौर मूलत: रेहटी जिला सीहोर की रहने वाली थी। वह इटारसी में रहकर पीजीडीसीए कर रही थी। वह सोमवार दोपहर डेढ़ बजे रेहटी निवासी शुभम यादव (22) से मिलने भोपाल आई थी।
रूपाली ने शुभम को मिलने के लिए आईएसबीटी पर बुलाया, जहां दोनों ने कुछ देर बातचीत की। फिर रूपाली ने शादी( love story of a girl ) करने का प्रस्ताव रख दिया। इस पर शुभम ने कहा कि वह अभी एमसीए की पढ़ाई कर रहा है। इसके बाद उसे आगे और पढऩा है। दोनों अच्छे दोस्त बनकर रह सकते हैं, लेकिन शादी नहीं कर सकते।
इस पर रूपाली बाथरूम में गई और जहर पी लिया। वह लड़खड़ाते कदमों से बाहर आई और शुभम को कहा कि उसने जहर पी लिया है। शुभम उसे एक निजी हॉस्पिटल ले गया, जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।
तीन साल पहले हुई थी मुलाकात :
शुभम चैस का नेशनल प्लेयर है। तीन साल पहले आरजीपीवी में चैस खेलने के दौरान रूपाली से मुलाकात हुई थी। दोनों एक ही जिले व पड़ोसी गांव के हैं। धीरे-धीरे दोनों की दोस्ती गहरी हो गई और वे एक-दूसरे से मिलने लगे, लेकिन रूपाली उसे एकतरफा प्यार(one sided love) करने लगी। 15 सितंबर को शुभम का जन्मदिन था। जन्मदिन के मौके पर रूपाली ने शुभम को कॉल करके बधाई दी और कहा कि मैं जल्द ही तुम्हारे लिए गिफ्ट लेकर भोपाल आ रही हूं।
इधर भी प्रेम-प्रसंग में लगाया था मौत को गले :
फांसी के फंदे पर लटके मिले आईटीआई छात्र ने सोमवार को प्रेम-प्रसंग में मौत को गले लगाया था। पुलिस को उसके मोबाइल फोन में मिले नंबरों के आधार पर इस बात का खुलासा हुआ। जिस युवती से वह प्यार करता था, रात में उसने फोन नहीं उठाया था। यह बयान छात्र की प्रेमिका ने पुलिस को दिया है। उसकी मौत को लेकर ब्लू-व्हेल गेम खेलने को लेकर आशंका जताई जा रही थी।
परिजनों ने लगाई थी फटकार : एक हफ्ते पहले विशाल के माता-पिता को पता चला कि वह किसी युवती से देर रात तक बात करता है तो उसे जमकर डांटा था।

इधर, लड़के ने मैसेज लिख कर लिया suicide :-
वहीं एक अन्य मामले में आईटीआई छात्र ने गर्लफ्रेंड से झगड़ा होने के गम में फांसी लगाकर आत्महत्या की थी। यह खुलासा गोविंदपुरा पुलिस की पूछताछ में एक छात्रा ने किया है। उसे ही विकास ने फांसी लगाने का अंतिम एसएमएस भी भेजा था।
जानकारी के अनुसार विकास नगर निवासी 18 वर्षीय आईटीआई छात्र विकास कुशवाहा ने प्रेम प्रसंग के चलते आत्महत्या की थी। टीआई गोविंदपुरा दिनेश सिंह चौहान के अनुसार उसका उसकी गर्लफ्रेंड से तीन दिन पहले झगड़ा हो गया था। उसके बाद से दोनों के बीच बात नहीं हो रही थी।
शनिवार-रविवार की दरम्यानी रात फांसी लगाने के पहले विकास ने उसे फोन भी किए थे, लेकिन उसने कॉल नहीं उठाया। इसके बाद विकास ने उसे रात 12 बजे अंतिम एसएमएस भेजा। इसमें उसने लिखा था कि ‘मैं फांसी लगाने जा रहा हूं’।
सोमवार सुबह वह छोटे भाई अनुज को फंदे पर लटका मिला था। यह बयान पुलिस को छात्रा ने दिए। हालांकि, पुलिस अब तक मोबाइल फोन का लॉक नहीं खोल पाई है। ऐसे में परिजनों और छात्रा के बयानों की पुष्टि नहीं हो पाई है। पुलिस ने अब तक मोबाइल की जानकारी निकलवाने के लिए सायबर सेल की भी मदद नहीं ली है।
इसी साल आईटीआई में लिया था एडमिशन:
विकास नगर निवासी अवधेश कुशवाहा भेल में ठेका श्रमिक हैं। उनके दो बेटों में 18 वर्षीय बड़े बेटे विकास ने इसी साल आईटीआई में एडमिशन लिया था। विकास खाना खाने के बाद रविवार रात 11 बजे छोटे भाई अनुज (14) के साथ कमरे में सोने चला गया। कुछ देर मोबाइल फोन से खेलने के बाद वह सो गया। अनुज सुबह करीब पौने पांच उठा तो उसे विकास फंदे पर लटका मिला। अनुज की चीख सुनकर परिजनों ने कमरे में आकर विकास को फंदे से उतारा लेकिन तब तक मौत हो चुकी थी।
मां ने फाइनेंस कराया था मोबाइल :
मां गुड़िया घर पर ही कपड़ों की सिलाई करती हैं। अनुज आठवीं कक्षा का छात्र है। परिजनों ने पुलिस को बताया कि इसी साल उसे आईटीआई में दाखिला दिला दिया था। डेढ़ महीने पहले विशाल की जिद पर गुड़िया ने उसे 18 हजार का मोबाइल फोन फाइनेंस कराकर दिलवाया था। परिजनों के मना करने के बाद भी वह पूरे समय मोबाइल फोन पर ही खेलता रहता था।
मार्कशीट न होने से नहीं हो सका था नेवी में चयन
विशाल स्पोर्ट्स में काफी अच्छा था। उसने दो महीने पहले साइकिल रेसिंग में दूसरा प्राइज जीता था। लालपरेड मैदान में हुई नेवी की भर्ती में भी वह चयनित हो गया था, लेकिन मार्कशीट नहीं होने के कारण उसका चयन रद्द कर दिया गया। वह आरक्षक भर्ती परीक्षा की भी तैयारी कर रहा था।
ऐसे बचें एकतरफा प्रेम की दुविधा से बचने के उपाय :-
जब आप किसी से प्यार करते हैं और वह व्यक्ति आपसे प्यार नहीं करता है, तो आपको ऐसा लग सकता है जैसे कि आपकी दुनिया खत्म हो रही है। आप जिस दर्द का अनुभव कर रहे हैं वह वास्तविक है । विज्ञान से यह पता चला है कि अस्वीकृति से आपके दिमाग में वही दर्द संवेदन न्यूरॉन्स सक्रिय होते हैं जो कि शारीरिक दर्द से होते हैं।
जानकारों के अनुसार आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप रोमांटिक अस्वीकृति के दर्द को पीछे छोड़ सकते हैं और अपने जीवन को आगे बढ़ाना सीख सकते हैं।

– स्वीकार करें कि दर्द सामान्य हैं: जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को प्यार करते हैं जो आपको वापस प्यार नहीं करता है तो दर्द महसूस करना स्वाभाविक है । इस बात को स्वीकार कर लेना कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं उससे आपको उन्हें संसाधित करने में मदद मिल सकती है।
– अपने आप को शोक के लिए समय दें:जब तक आप उसके आसक्त न हो जाएं, तब तक शोक करने में कुछ भी गलत नहीं है । वास्तव में, उन भावनाओं को दबाने की तुलना में आपका उदास होना स्वास्थ्य के लिए ज़्यादा अच्छा है ।
– समझ लें कि आप दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं: यह पता लगने पर कि वह व्यक्ति आपसे उस तरह प्यार नहीं करता जिस तरह आप उससे प्यार करते हैं शायद आप कुछ ऐसा सोच सकते हैं, “मैं उसे अपने आप से प्यार करवा कर रहूंगा/रहूंगी!” इस प्रकार की सोच बहुत ही स्वाभाविक है, लेकिन यह गलत और बेकार भी है । आप जीवन में केवल अपने खुद के कार्यों और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं । आप किसी और को कुछ ऐसा महसूस करवाने के लिए मना, बहस करना, या धमका नहीं सकते हैं जिसे वे महसूस ही न करते हों ।
– अन्य व्यक्ति से कुछ समय के लिए दूर रहें: अपने आप को शोक करने के लिए और आगे बढ़ने के लिए वक्त देने का एक हिस्सा उस व्यक्ति का आपके जीवन में न होना भी है । आपको उस व्यक्ति को अपने जीवन से पूरी तरह से बाहर निकालने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको उससे कुछ समय के लिए दूर रहने की ज़रूरत है ।
– अपनी भावनाओं को खुद से व्यक्त करें: अपनी भावनाओं को दबाये रखना और उनके फूटने का इंतज़ार करने के बजाय, उन्हें व्यक्त करने से, आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि आप एक दर्दनाक अनुभव से गुज़र रहे हैं ।
– समझ लें कि आप एक बेहतर स्थिति में हैं: इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह व्यक्ति कितना अच्छा है, अगर वह आपसे प्यार नहीं करता है, तो आप उस व्यक्ति के साथ खुश नहीं रह सकते हैं ।
किसी को आदर्श रूप में प्रस्तुत करना बहुत आसान है, खासकर यदि आपने उसके साथ प्यार में पड़ने पर काफ़ी ऊर्जा का निवेश किया हो । क्रूर या आलोचनात्मक बने बिना – वास्तविकता की जांच करने के लिए पीछे की ओर कदम लेना – आपको उस एकतरफ़े दुखद प्यार की भावना से कुछ दूरी प्राप्त करने में मदद कर सकता है ।
– किसी को दोष देने से बचें: जिस तरह से आपका इस व्यक्ति के साथ प्यार में पड़ने पर कोई नियंत्रण नहीं है, उसी तरह से उसका भी आप के साथ प्यार में न पड़ने पर कोई नियंत्रण नहीं है । यदि आप उसे दोष दें कि उसने आप को “दोस्त क्षेत्र” में डाल दिया है, या आप सोचें कि वह एक ख़राब व्यक्ति है क्योंकि वह आपसे प्यार नहीं करता है, तो आप उस व्यक्ति के प्रति अन्यायी हो रहे हैं । अप्रसन्नता पर ऐसा ज़ोर देना भी आपको फिर से ठीक होने से रोकेगा ।
– यादगार चीज़ों से छुटकारा पाएं: आप यादगार चीज़ों को हटाने पर रो सकते हैं, लेकिन यह घाव भरने की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है । यादगार चीज़ों के पास होने से केवल आपको आगे बढ़ने में मुसीबत होगी और आप वैसा बिल्कुल नहीं चाहते हैं!
– नशे में धुत्त होने से और उस व्यक्ति को फोन करने या मेसिज भेजने से बचें: विशेष रूप से शुरुआत में, आप उस व्यक्ति से संपर्क करने के लिए बेताब महसूस कर सकते हैं । जब आप नशे में न हों तब आपकी संकल्प-शक्ति इस उत्तेजना को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकती है, लेकिन हम सभी यह जानते हैं कि शराब निर्णय को भ्रष्ट करती है ।
– अपना ध्यान दूसरी बातों में लगायें: हालांकि किसी चीज़ के बारे में न सोचना असंभव है, पर यह संभव है कि जब भी आपका उस पेचीदा अवस्था में जाना प्रारंभ हो तब आप अपने विचारों को दूसरे मार्ग पर ले जाएं ।
जब भी वे यादें उत्पन्न हों, तो खुद को एक विचार, गतिविधि, या परियोजना के साथ विचलित करें ।

– याद रखें कि एकतरफ़े प्यार से दूसरे व्यक्ति को भी दुख होता है: आपके पहले अस्वीकृत होने पर आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि पूरी दुनिया में केवल आपका दुख ही सबसे महत्वपूर्ण है । हालांकि, अनुसंधान बताते हैं कि वह व्यक्ति जो आपको प्यार नहीं करता/कर सकता है, उसे भी दुख हो रहा है । अधिकांश लोग दूसरों को दुख पहुंचाना पसंद नहीं करते हैं ।
– यादों के सक्रिय होने से बचें: यदि आप लगातार खुद को दूसरे व्यक्ति के बारे में याद दिला रहे हैं तो एकतरफ़े प्यार से बाहर निकलना मुश्किल होता है । उस गाने को सुनने से या उस जगह के पास जाने से बचें जो आपको उस व्यक्ति की या उसके साथ बिताए अच्छे लमहों की याद दिलाए ।
– अपने सपोर्ट ग्रुप को मज़बूत बनाएं: सभी प्रकार की अस्वीकृति का, लेकिन विशेष रूप से रोमांटिक अस्वीकृति का, एक बड़ा दुष्प्रभाव दूसरों से अलग महसूस करना है । आप शायद इस व्यक्ति के साथ वो रिश्ता न रख सकें जो आप चाहते हैं, लेकिन आप अपने जीवन में अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों को मजबूत कर सकते हैं ।
– इसे अनुभव से एक सीख मान कर चलें: कोई भी अपने दिल को तोड़ना नहीं चाहता है । हालांकि, यदि आप इस रोमांटिक अस्वीकृति को एक सीखने और आगे बढ़ने के अनुभव में परिवर्तित कर सकें, तो यह आपके जीवन के दुखद समय को एक अधिक विशेष समय में बदल देगा । आप भविष्य में इसका इस्तेमाल सकारात्मक विकास बनाने के लिए कर सकते हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो