scriptOne-third of Congress MLAs can lose | हार सकते हैं कांग्रेस के एक-तिहाई विधायक, सर्वे में सामने आया सच, जानिए किन पूर्व मंत्रियों की कट सकती है टिकट | Patrika News

हार सकते हैं कांग्रेस के एक-तिहाई विधायक, सर्वे में सामने आया सच, जानिए किन पूर्व मंत्रियों की कट सकती है टिकट

विधायक, पूर्व मंत्रियों का परफॉर्मेंस खराब

भोपाल

Published: May 30, 2022 03:58:31 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश में यदि आज विधानसभा के चुनाव हो जाएं तो कांग्रेस के करीब एक तिहाई विधायक अपनी सीटें गंवा सकते हैं। पार्टी के ही वर्तमान विधायकों के परफॉर्मेंस पर कराए गए इंटरनल सर्वे में यह खुलासा हुआ है। जिन कांग्रेसी विधायकों पर हार का खतरा मंडरा रहा है उनमें अनेक वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री भी शामिल हैं। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ द्वारा एक निजी कंपनी से यह सर्वे कराया गया था। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के वर्तमान के 95 में से करीब एक तिहाई विधायकों का परफॉर्मेंस बेहद खराब है। इन्हें अब चेतावनी दे दी गई है कि वे अपना परफॉर्मेंस सुधार लें अन्यथा टिकट कट जाएगा।

kamalnath_c.png
विधायक, पूर्व मंत्रियों का परफॉर्मेंस खराब

सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व कमलनाथ सरकार के 20 में से 3 मंत्रियों की स्थिति भी खराब है। गौरतलब है कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार में 28 मंत्री थे लेकिन इनमें से 8 मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बाद में पार्टी छोड़ गए थे। सूत्रों के मुताबिक सर्वे में बताया गया है कि इन मंत्रियों और अन्य विधायकों की उनके क्षेत्र में लोकप्रियता का ग्राफ पिछले कुछ समय में तेजी से गिरा है। यही कारण है कि अब इन सभी विधायकों को अपने—अपने क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा की सर्वे रिपोर्ट भी बेहतर नहीं है। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति की स्थिति भी उनके विधानसभा इलाके में ठीक नहीं है. भोपाल उत्तर सीट से पूर्व मंत्री आरिफ अकील का परफॉर्मेंस तो बेहतर बताया गया है, लेकिन वे लंबे समय से अस्वस्थ हैं जिसके कारण उनका अगला चुनाव लड़ना ही मुश्किल है। इधर पूर्व मंत्री एवं भोपाल दक्षिण-पश्चिम सीट से विधायक पीसी शर्मा ने मध्य क्षेत्र में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। कहा जा रहा है कि सर्वे रिपोर्ट के बाद शर्मा यहां सक्रिय हुए हैं।

सबसे खास बात यह है कि सर्वे में पूर्व मंत्री व राऊ से विधायक जीतू पटवारी को भी कमजोर प्रदर्शन वाले विधायकों की सूची में बताया गया है। सूत्रों के अनुसार कमलनाथ ने एक बैठक में उन्हें सर्वे रिपोर्ट का हवाला देकर अपने क्षेत्र में ज्यादा फोकस करने की सलाह दी है।

सर्वे में पूर्व मंत्रियों में वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष डा. गोविंद सिंह, हुकुमसिंह, प्रियव्रत सिंह, लाखनसिंह यादव, ओमप्रकाश मरकाम, सुखदेव पांसे, उमंग सिंघार, जयवर्धन सिंह, पीसी शर्मा, कमलेश्वर पटेल, लखन घनघोरिया, तरुण भानौत, सचिन यादव, हर्ष यादव और सुरेंद्र बघेल की स्थिति अच्छी बताई जा रही है।

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के तीन दर्जन से ज्यादा विधायकों की स्थिति ठीक बताई जा रही है. सर्वे के अनुसार इनकी अपनी—अपनी सीटों से दोबारा जीतने की पूरी संभावना है। इनमें कांग्रेस सरकार में विधानसभा की उपाध्यक्ष रहीं हिना कांवरे भी शामिल हैं. सर्वे में उनकी विधानसभा क्षेत्र में लोकप्रियता बरकरार बताई गई है।

हालांकि रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल करीब दो दर्जन ऐसे विधायक हैं, जो अब भी परफॉर्मेंस सुधार सकते हैं। ये विधायक लगातार जनता के बीच जाकर, सक्रियता बढाकर दोबारा अपनी स्थिति बेहतर कर सकते हैं। पार्टी ने इन विधायकों को अपनी स्थिति सुधारकर सीट बनाए रखने की पुख्ता तैयारी करने का मौका दिया है। बताया जा रहा है कि अब प्रदेश की सभी सीटों पर हर तीन माह में सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद फाइनल रिपोर्ट बनाई जाएगी जिसके आधार पर ही आगामी चुनावों में टिकट दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरजगदीप धनखड़ आज लेंगे 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, दोपहर 12:30 बजे राष्ट्रपति भवन में होगा समारोहकाले कारनामों को छिपाने के लिए 'काला जादू' जैसे अंधविश्वासी शब्दों का इस्तेमाल करें बंद, राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशानाMaharashtra: महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब विभाग बंटवारे का इंतजार, गृह और वित्त मंत्रालय पर मंथन जारीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज फिर दिल्ली पहुंचे ,उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिलचुनाव में मुफ्त की योजनाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाईRaksha Bandhan 2022: भाइयों के खुशहाल जीवन और समृद्धि के लिए उनकी राशि अनुसार बांधें इस रंग की राखी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.