scriptहाय रे महंगाई! ‘भाव’ का भूखा प्याज किचन में दिखा रहा है ‘नखड़ा’, दिसंबर से पहले राहत नहीं | Onion prices are crossed 100 rupees, poor man stopped eating onions | Patrika News

हाय रे महंगाई! ‘भाव’ का भूखा प्याज किचन में दिखा रहा है ‘नखड़ा’, दिसंबर से पहले राहत नहीं

locationभोपालPublished: Nov 06, 2019 07:12:31 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

झोला में भरकर प्याज लाने वाले लोग अब थैलियों में ला रहे

05_2.png
भोपाल/ प्याज के दाम एक बार फिर से बेलगाम है। कीमत हर दिन ऐसे बढ़ रही है मानो वह आसमान के पार जाने को बेताब है। मंडी में ही प्याज इतना भाव खा रहा है कि लोग नजर पड़ते ही मुंह मोड़ ले रहे हैं। एक सप्ताह के अंदर मंडियों में प्याज की कीमत में दोगुनी वृद्धि हुई है। हालात ऐसे हो गए हैं कि किचन में पहुंचने के बाद प्याज नखड़ा दिखा रहा है। प्याज के तेवर के आगे घरों के किचन भी अब नतमस्तक है।
कभी किचन के किसे कोने में पसर कर रहने वाला प्याज, अब टोकरियों का ठिकाना बना लिया है। दरअसल, इस मौसम में आम तौर पर प्याज की कीमत दस से पंद्रह रुपये किलो होती थी। लेकिन आज यह सौ के करीब पहुंच गया। पहले घरों में झोले भरकर प्याज लाने वाले लोग अब थैलियों में लाने लगे। व्यापारियों की मानें तो अभी प्याज अपने भाव पर और इठलाएगा। आने वाले कुछ दिनों में प्याज की कीमत 120 के प्यार जा सकती है।
Onion
IMAGE CREDIT: Patrika
https://twitter.com/hashtag/MadhyaPradesh?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
क्यों भाव खा रहा प्याज
दरअसल, देश के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश की वजह प्याज के फसल बर्बाद हुए है। डिमांड ज्यादा है, इसलिए कीमतों में उछाल है। प्याज व्यापारियों का मानना है कि लोगों को इससे फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। लेकिन मध्यप्रदेश के खाद्य आपूर्ति मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर कहते हैं कि प्याज की कीमतों को पचास रुपये से पार नहीं जाने दिया जाएगा। साथ ही बिचौलिए पर कार्रवाई की जाएगी।
Onion price rise, delicious food without onions

भोपाल में 80 के पार
मंत्री जी कह रहे हैं कि पचास के पार हम प्याज की कीमत जाने नहीं देंगे। लेकिन उन्हें अंदाजा नहीं है कि राजधानी भोपाल की मंडियों में प्याज 80 रुपये के पार हैं। भोपाल के बिठ्ठन मार्केट स्थित सब्जी मंडी में फ्रेश प्याज 80 रुपये प्रति किलो है। सबसे घटिया स्तर के जो प्याज हैं, वह पचास रुपये प्रति किलो है। ऐसे में मध्यप्रदेश की सरकार की तरफ प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।
Wh <a  href=
Onion on prices are increasing – क्यों बढ़ रहे प्याज के भाव, पढ़े पूरे खबर” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/08/20/rt01_5324150-m.jpg”>किचन में भी संभलकर प्रयोग
भोपाल में रहने वाली गृहणियां बताती हैं कि बढ़ती कीमतों की वजह से प्याज का यूज संभलकर कर रहे हैं। जहां सब्जियों में पहले दो प्याज का तड़का लगता था, वह अब एक पर आ गया है। नखड़े देख गरीबों के आखों से प्याज के आंसू निकल रहे हैं। हर दिन सौ रुपये तक की कमाई करने वाले लोग कैसे सौ रुपये किलो प्याज खरीदकर खाएंगे। ऐसे में उनकी थाली से अब प्याज दूर है।
https://twitter.com/ANI/status/1192004931730804741?ref_src=twsrc%5Etfw
राहत की उम्मीद नहीं
केंद्र सरकार ने भी साफ कर दिया है कि नवंबर तक प्याज ऐसे ही नखड़े दिखाता रहेगा। केंद्रीय खाद्य आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि खपत और उत्पादन में जो गैप उसकी वजह से प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं। नवंबर के अंत तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में यह तो साफ है कि इस पूरे महीने प्याज का तड़का आपके घरों में कम ही लगेगा।
onion_2.jpg
चिढ़ा रही हैं सब्जियां
मंडियों में प्याज के दाम तो आसमान ही छू ही रहा है। दूसरी सब्जियां भी महंगाई की ऋंगार कर झूम रही हैं। उन्हें झूमते देख मंडियों से लोग चिढ़कर लौट रहे हैं। लाल टमाटर इतना लाल है कि उसे भी लोग छूने से कतरा रहे हैं, सभी मंडियों में टमाटर चालीस रुपये प्रति किलो के पार ही हैं। हरी सब्जियों पर महंगाई का रंग ऐसा चढ़ा है कि झोले में डालने के बाद पर्स खाली कर दे रही है। ऐसे किलो-दो किलो सब्जियां लेने वाले लोग अब पाव और आधा किलो पर आ गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो