script

देशभर में महंगी…भोपाल में 60 रुपए किलो बिकेगी प्याज

locationभोपालPublished: Dec 10, 2019 11:28:27 pm

प्रशासन की कवायद: हर सदस्य को दो किलो मिलेगी प्याज, चार जगह लगेंगे स्टॉल

Onions will be sold for 60 rupees in bhopal

Onions

भोपाल. देशभर के साथ ही राजधानी भोपाल में भी प्याज के दाम आसमान पर हैं। लोगों की थाली का जायजा बिगड़ चुका है। मंगलवार को शहर में फुटकर बाजार में कीमतें 80 से 100 रुपए प्रति किलो रहीं। इधर, प्रशासन सस्ते दामों में प्याज बिकवा रहा है। मंगलवार को चार स्टॉल लगाकर 70 रुपए किलो के भाव से प्याज बेची गई। अब 11 दिसंबर से 60 प्रति किलो की दर से प्रति सदस्य 2 किलो वितरित की जाएगी। ये स्टॉल बिट्टन मार्केट, कोलार, पिपलानी और बैरागढ़ में लगाए जाएंगे।

प्रशासन ने की कार्रवाई
जिला प्रशासन की तरफ से प्याज के दाम कंट्रोल करने के लिए लगातार स्टॉक करने वाले और बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर पर कार्रवाई की जा रही है। मंगलवार को भी कोलार, होशंगाबाद रोड, साकेत नगर के बड़े स्टोरों पर कार्रवाई करते हुए 14 क्विंटल प्याज जब्त की। ये कार्रवाई प्याज के भंडारण नियमों की जानकारी नहीं देने के संबंध में की गई है। जब्त की गई प्याज की कीमत 1 लाख 32 हजार रुपए है। प्याज के रेट और कम करने के लिए बुधवार से खाद्य विभाग के स्टॉल पर 60 रुपए किलो में प्याज बेची जाएगी।

सरकार ने घटाई भंडारण की सीमा
इधर, प्याज के दामों को काबू में करने के लिए प्रदेश सरकार ने भंडारण सीमा को घटा दिया है। अब थोक कारोबारी 250 और फुटकर विक्रेता 50 क्विंटल से ज्यादा प्याज का भंडारण नहीं कर सकेंगे। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने मध्यप्रदेश प्याज व्यापारी (स्टॉक सीमा तथा जमाखोरी पर निर्बन्धन) आदेश 2019 में संशोधन कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो