scriptयहां मिलेगा शासन की योजनाओं का ऑनलाइन लाभ, जानिये कैसे होगा काम | Online benefits of government schemes will be available here | Patrika News

यहां मिलेगा शासन की योजनाओं का ऑनलाइन लाभ, जानिये कैसे होगा काम

locationभोपालPublished: May 28, 2022 04:27:21 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

प्रदेश की राशन दुकानों पर अब कॉमन सर्विस सेंटर और एमपी ऑनलाइन की सुविधा भी मिलेगी।

aaush.jpg

भोपाल. प्रदेश की राशन दुकानों पर अब कॉमन सर्विस सेंटर और एमपी ऑनलाइन की सुविधा भी मिलेगी। ऐसे में लोगों को शासन की योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के ऑनलाइन काम के लिए यहां वहां नहीं भटकना पड़ेगा, इस योजना के तहत सोसायटी संचालकों द्वारा आवेदन करने के बाद सैल्समैन को ट्रेनिंग के साथ ही यूजर आईडी और पासवर्ड दे दिए जाएंगे, इसके बाद वे अपने गांव, कस्बे या नगर में सुविधाएं प्रदान कर सकेंगे।

जानकारी के अनुसार अब राशन दुकानों में सिर्फ खाद्यान्न ही नहीं मिलेगा, बल्कि नागरिक सुविधा केन्द्र की तरह भी काम होंगे। राशन दुकानों को बहुउद्देशीय बनाने के लिए जल्द ही यहां कॉमन सर्विस सेंटर एवं एमपी ऑनलाइन की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस संबंध में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्रालय भोपाल से निर्देश मिले हैं। मामले में अब जिले के अधिकारियों के माध्यम से विक्रेताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सरकार की मंशा है कि आमजन को शासन की सेवाओं और सुविधाओं का लाभ नजदीक में मिल सके। साथ ही उचित मूल्य दुकानों का संचालन करने वाली संस्थाओं को भी अतिरिक्त आय हो। इस उद्देश्य से कॉमन सर्विस सेंटर बनाए जा रहे हैं। सभी राशन दुकान से संबंधित सेल्समैन को प्रशिक्षण के बाद यूजर आइडी एवं पासवर्ड दिए जाएंगे। सेल्समैन अपने मोबाइल,कम्प्यूटर से सीएससी की डिजिटल सेवा पोर्टल पर यूजर आइडी एवं पासवर्ड से लॉगिन करेंगे।

बताया गया कि डिजिटल सेवा पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं को नागरिकों को प्रदान कर सकेंगे। कॉमन सेंटर के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री मर्चेंट पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि आदि योजना का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आग उगलने लगे एसी और कूलर के दाम

यह सुविधाएं भी मिलेगी

कॉमन सेंटर से चुनाव आयोग की सेवाएं, पासपोर्ट आवेदन, पैन आवेदन, स्वच्छ भारत अभियान, जीवन प्रमाण,डिजिटल लिटरेसी, टेली कानूनी परामर्श सेवाएं, इ-कोर्ट सेवाएं अन्य शिक्षा संबंधित सेवाएं मिलेगी। साथ ही कौशल विकास योजनाएं एवं कोर्सेस, जॉब पोर्टल, इ-डिस्ट्रिक्ट सेवाएं, श्रमिक पंजीयन, इ-स्टॉम्प, इ-वाहन, सारथी ट्रांसपोर्ट सेवाएं, अन्य राज्य संबंधित सेवाएं मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो