scriptOnline booking of tickets will be closed for 6 hours | 7 दिन तक 6 घंटे के लिए बंद रहेंगी टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग | Patrika News

7 दिन तक 6 घंटे के लिए बंद रहेंगी टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग


सिस्टम अपग्रेड कर रहा रेलवे....

भोपाल

Published: November 15, 2021 01:21:06 pm

भोपाल। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। रेलवे पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) अगले सात दिनों के लिए रात में छह घंटे के लिए बंद रहेगी। रेल मंत्रालय ने इसकी घोषणा की है। यह कदम प्रणाली के डेटा, नई ट्रेन संख्या और अन्य कार्यों के अपग्रेडेशन के लिए है। यह गतिविधि 14 और 15 नवंबर की मध्यरात्रि से 20 और 21 नवंबर की रात तक चलेगी। यह सिस्टम डेटा के उन्नयन और नई रेलगाड़ियों के नंबरों आदि के अद्यतन को सक्षम करने के लिए है।

rail6460605835x547m6982454m.jpg
Online tickets

नहीं मिलेगी ये सेवाएं

जानकारी के लिए बता दें कि सभी मेल/एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में बड़ी मात्रा में पिछले (पुरानी रेलगाड़ियों के नंबर) और वर्तमान यात्री बुकिंग डेटा अपडेट किया जाना है। इसलिए इसकी एक श्रृंखला के रूप में योजना बनाई जा रही है। यह निर्णय टिकटिंग सेवाओं पर प्रभाव को कम करने के लिए सावधानीपूर्वक उचित रूप से किए गए प्रयास और रात के घंटों के दौरान लागू किया जाएगा । यह कार्य 14 और 15 नवंबर की मध्यरात्रि से 20 और 21 नवंबर की रात तक 23:30 बजे से शुरू होकर 5:30 बजे तक चलेगा।

इन 6 घंटों की अवधि के दौरान, कोई भी पीआरएस सेवाएं (टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, रद्दीकरण, पूछताछ सेवाएं आदि) उपलब्ध नहीं होंगी। इस अवधि के दौरान रेल कर्मी प्रभावित समय के दौरान रेलगाड़ियों को शुरू करने के लिए अग्रिम चार्टिंग सुनिश्चित करेंगे। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर, 139 सेवाओं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी।

पहले की तरह ही चलेंगी ट्रेनों

कोरोना काल के दौरान स्पेशल का टैग लगने से बढ़े हुए किराये के साथ चल रहीं सभी ट्रेन अब पुराने नाम व नंबर के साथ हीं चलेंगी। रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देने वाली घोषणा की है। मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना काल में स्पेशल ट्रेन में बदल गईं सभी रेलगाड़ियां अब पहले की तरह सामान्य रूप से संचालित की जाएंगी।

आज से सामान्य टिकट पर होगी यात्रा

डेढ़ साल बाद सोमवार से ट्रेनों के नंबर के साथ किराये में भी कमी शुरू हो जाएगी। इसके हिसाब से सोमवार से सामान्य किराए के साथ पुरानी व्यवस्था पर ही रेलवे आ जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। इस व्यवस्था के चलते यात्रियों को 30 फीसदी तक किराये में छूट मिल जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.