80 फीसदी उपभोक्ता बिजली बिल ऑनलाइन कर रहे जमा

ऑनलाइन भुगतान पर 20 रुपए तक की छूट

 

By: govind agnihotri

Updated: 10 Sep 2021, 01:53 AM IST

भोपाल. वह जमाना गया, जब बिजली बिल जमा करने के लिए काउंटर्स पर लंबी कतारें लगती थीं। अब मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कार्यक्षेत्र के तहत लगभग 84 प्रतिशत निम्नदाब कनेक्शनों का बिल भुगतान ऑनलाइन किया जा रहा है। इस तरह से लगभग 80 फीसदी उपभोक्ता बिल भुगतान के लिए ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर रहे हैं। उच्चदाब श्रेणी के शत-प्रतिशत उपभोक्ता बिजली बिलों का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करते हैं। चालू माह में कंपनी के विभिन्न जिलों के उपभोक्ताओं ने ऑनलाइन माध्यम से करीब 50 करोड़ का भुगतान किया है। ऑनलाइन भुगतान पर कंपनी द्वारा 20 रुपए तक की छूट भी दी जा रही है।

यह हैं फायदे

  • ऑनलाइन भुगतान पर 5 से 20 रुपए तक की छूट मिलेगी।
  • उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिलेगी।
  • ऑनलाइन बिल भुगतान की रसीद प्राप्त होगी।
  • उपभोक्ताओं के समय की हो रही बचत।
  • बिल भुगतान के लिए बिजली ऑफिस जाने की झंझट से छुटकारा।
  • ऑनलाइन भुगतान किसी भी समय कहीं से भी।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे ऑनलाइन माध्यम से बिजली बिलों का भुगतान करें। उन्होंने कंपनी के उपाय ऐप के माध्यम से भुगतान का आग्रह किया है। साथ ही एमपी ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेंटर, कंपनी पोर्टल से बिल भुगतान कर सकते हैं।

बकायादारों से वसूले 32 लाख से ज्यादा
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राजस्व संग्रहण एजेंट व्यवस्था के अंतर्गत कंपनी कार्यक्षेत्र में 81 राजस्व संग्रहण एजेंटों के माध्यम से 2 हजार 644 उपभोक्ताओं से 32 लाख 10 हजार 713 का राजस्व संग्रहण किया गया है। कंपनी द्वारा उन्हें कमीशन के रूप में 16 हजार 313 से भी अधिक रुपए दिए जाएंगे। सबसे अधिक राजस्व संग्रहण ग्वालियर क्षेत्र से प्राप्त हुआ है।

govind agnihotri Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned