scriptऑनलाइन पढ़ाई का फॉर्मूला हुआ फ्लॉप, तीन लाख इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के साथ मजाक | Online Engineering Classes News | Patrika News

ऑनलाइन पढ़ाई का फॉर्मूला हुआ फ्लॉप, तीन लाख इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के साथ मजाक

locationभोपालPublished: May 13, 2020 02:06:25 am

मैनिट-आरजीपीवी प्रबंधन से शिकायत, सर्वर डाउन और लिंक जनरेट नहीं होने से विद्यार्थी परेशान, परीक्षा की तारीख पर असमंजस

Online Engineering Classes News

ऑनलाइन पढ़ाई का फॉर्मूला हुआ फ्लॉप, तीन लाख इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के साथ मजाक

भोपाल. प्रदेश में इंजीनियरिंग के तीन लाख से ज्यादा विद्यार्थी प्रबंधन की लापरवाही और सरकार की उदासीनता के चलते परेशान हैं। मार्च से टल रही परीक्षाओं की तारीख तय नहीं है और आरजीपीवी की ओर से ऑनलाइन पढ़ाई का जरिया भी कारगर नहीं रहा। मैनिट और राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि (आरजीपीवी) से जुड़े इंजीनियरिंग विद्यार्थियों के बचे कोर्स को पूरा करने ऑनलाइन पढ़ाई का फॉर्मूला लाया गया था, जो सफल नहीं हो पाया। कमजोर इंटरनेट कनेक्टिविटी और सर्वर का लिंक जनरेट नहीं होने से विद्यार्थी तकनीकी विशेषज्ञों से संपर्क ही नहीं स्थापित कर पा रहे हैं।

डाटा ही अपलोड नहीं हो रहा
आरजीपीवी प्रबंधन के तकनीकी विभाग का तस्र्रं है कि कमजोर इंटरनेट कनेक्टिविटी और अत्यधिक एक्सेस की वजह से विद्यार्थियों का डाटा ऑनलाइन अपलोड नहीं हो पा रहा है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले तकनीकी शिक्षा विभाग के निर्देश पर आरजीपीवी कार्यपरिषद ने आनन-फानन बैठक बुलाकर 10 मई से परीक्षाओं का प्रस्ताव पारित कर दिया था, जिसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। विद्यार्थियों ने दोनों प्रबंधकों से शिकायत की है कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद अधूरा कोर्स पूरा करने के बाद ही परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान किया जाए।

इधर, आरजीपीवी प्रबंधन की ओर से किसी भी जिम्मेदार हैं अभी तक परीक्षा की तैयारियों को लेकर बयान जारी नहीं किया है। मार्च में प्रायोगिक परीक्षाएं टलने के बाद अप्रेल में मुख्य परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया था और मई में इन्हें आयोजित कराने का दावा किया जा रहा था। कुलपति सुनील गुप्ता ने एक हफ्ता पहले ही स्पष्ट किया था कि जुलाई से नया शिक्षण सत्र चालू कर दिया जाएगा, लेकिन परीक्षाओं का आयोजन टलने से यह कवायद भी ठंडे बस्ते में जाती दिख रही है। कुल मिलाकर प्रदेश की इंजीनियरिंग विद्यार्थियों का चालू शैक्षणिक सत्र अधर में लटका हुआ है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और एनएसयूआई सरकार को ज्ञापन सौंपकर विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने की मांग कर चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो