scriptऑनलाइन ठगीः प्रधान आरक्षक के खाते से निकाले 1.40 लाख रुपए | Online fraud: Withdrawal of Rs. 1.40 lakhs from the account of Princip | Patrika News

ऑनलाइन ठगीः प्रधान आरक्षक के खाते से निकाले 1.40 लाख रुपए

locationभोपालPublished: May 31, 2021 08:20:34 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

रुपए ट्रांसफर नहीं होने पर कस्टमर केयर पर किया था संपर्क

cyber_fraud.jpg

भोपाल. शहर जहांगीराबाद थाना इलाके में रहने वाले प्रधान आरक्षक को ऑनलाइन पेमेंट ट्रांसफर करने वाले एप के कस्टमर केयर का नम्बर गूगल पर सर्च करके सम्पर्क करना महंगा पड़ गया। साइबर ठग ने खाते की जानकारी हासिल करके एक लाख 40 हजार रुपए निकाल लिए। साइबर सेल ने मामले की जांच करने के बाद प्रकरण को जहांगीराबाद थाने को ट्रांसफर कर दिया है।

पुलिस ने बताया कि समयलाल चतुर्वेदी पुलिस में प्रधान आरक्षक हैं, उन्होंने 16 दिसम्बर 2020 को अपने भाई के खाते में तीन हजार रुपए ट्रांसफर किए थे, रुपए नहीं पहुंचे तो उन्होंने बेटे को समस्या पता करने को कहा। बेटे ने गूगल पर पेमेंट ट्रांसफर करने वाले एप का कस्टमर केयर नम्बर सर्च किया और समस्या बतानी शुरू कर दी। कथित कस्टमर केयर सेंटर एग्जीक्यूटिव ने रुपए पहुंच जाने का झांसा देते हुए एकांउट की डिटेल मांग ली। जैसे ही डिटेल दी समयलाल के एकाउंट से एक लाख 39 हजार रुपए कट गए। समयलाल ने तुरंत कदम उठाते हुए अपनी ब्रांच और साइबर सेल में शिकायत की, साइबर सेल ने कदम उठाते हुए 40 हजार रुपए का पेमेंट तो रुकवा दिया लेकिन तब तक ठग एक लाख रुपए किसी दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर कर चुका था।

Must see: महामारी में खड़े रहे वाहन, ट्रांसपोर्ट टैक्स होगा माफ

लोन दिलाने के नाम पर 11 हजार ठगे
जहांगीराबाद थाना क्षेत्र में एक ठग ने ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर एक व्यक्ति से 11 हजार रुपए की ठगी कर ली। पुलिस ने बताया कि इलाके के गल्ला बाजार निवासी बसंत कुमार दुबे के मोबाइल पर सात जुलाई 2020 को एक नम्बर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने अपना नाम राकेश कुमार बताया और दुबे को बेहद कम डॉक्यूमेंट में सरलता से ऑनलाइन लोन दिलाने की बात कही। दुबे ने लोन लेने के लिए सहमति दी तो कॉलर ने प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 11 हजार रुपए ट्रांसफर करा लिए। बाद में उस नम्बर पर सम्पर्क करने पर नम्बर बंद हो गया। दुबे ने साइबर सेल में ठगी की शिकायत दर्ज कराई जिस पर जांच के बाद सेल ने प्रकरण थाने को हस्तांतरित कर दिया।

Must see: सरेआम लड़की को मारी गोली, हालत गंभीर

खाते में दो रुपए भेज कर उड़ाए चार हजार
वहीं, गोविंदपुरा पुलिस के अनुसार ज्योति मिश्रा पति एके मिश्रा शक्ति नगर गोविंदपुरा में रहती हैं। कुछ माह पहले उन्होंने अपने मकान का कुछ हिस्सा किराये पर देने का विज्ञापन एक वेबसाइट पर दिया था। विज्ञापन देखकर एक व्यक्ति ने उनके मोबाइल नंबर पर संपर्क कर मकान किराये पर लेने की बात की। जालसाज ने महिला के बैंक खाते में दो रुपए ट्रांसफर किए।

फरियादी ने दो रुपए मिलना कंफर्म किया, तो आरोपी ने उनके मोबाइल पर एक लिंक भेजकर पिन डालने पर एडवांस किराया खाते में आने का झांसा दिया। जालसाज के कहे अनुसार उन्होंने लिंक पर आई जानकारी शेयर कर दी। इसके बाद उनके खाते से दो बार में करीब 4 हजार रुपए कट गए। इसके बाद महिला ने साइबर सेल में शिकायत की थी। शिकायत जांच के बाद गोविंदपुरा पुलिस ने धोखाधड़ी और आइटी एक्ट में केस दर्ज कर लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो