ऑनलाइन फार्म भर हज की उम्मीदवारी करने वाले ज्यादा

ऑनलाइन फार्म भर हज की उम्मीदवारी करने वाले ज्यादा

Shakeel Khan | Publish: Nov, 10 2018 10:37:51 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

- 20 दिन में हजयात्रा के लिए 3500 फार्म जमा, इनमें ऑफलाइन जमा फार्म केवल एक चौथाई
- 18 अक्टूबर से शुरू हुई थी प्रक्रिया, 17 नवम्बर अंतिम तारीख

भोपाल। मुकद्दस सफर हज पर जाने के लिए फार्म जमा करने का सिलसिला जारी है। पिछले 20 दिनों में प्रदेश से करीब 3500 उम्मीदवारों ने यात्रा के लिए फार्म जमा किए हैं। हजयात्रा पर जाने के लिए हज कमेटी आने की बजाय ऑनलाइन प्रक्रिया ज्यादा अपनाई जा रही है। हाल ये हैं कि जमा आवेदनों में से केवल 800 ऑफलाइन भरे गए।

हजयात्रा 2019 के लिए हज कमेटी फार्म जमा करा रही है। ऑफ लाइन प्रक्रिया के तहत अब तक हज कमेटी ने एक हजार हज फार्म बांटे हैं। इनमें से करीब 800 फार्म जमा हो गए। बाकी ऑनलाइन आवेदन हुए हैं। सेंट्रल हज कमेटी ने 17 नवम्बर आवेदन जमा करने अंतिम तारीख तय की है। ऐसे में अब केवल एक हफ्ता ही शेष है। जिसके चलते इस प्रक्रिया में अब तेजी आने की बात कही जा रही है।

 

पिछले साल के मुकाबले अब तक कम आए आवेदन, बढ़ सकती है तारीख
पिछले साल के मुकाबले हज आवेदन अब तक कम जमा हुए हैं। ऐसे में हज कमेटी आवेदन जमा करने की तारीख आगे बढ़ा सकती है। अब तक ये तारीख 17 नवम्बर है। यानि महज आठ दिन शेष रह गए हैंं।

पिछले वर्ष मिले थे 19 हजार आवेदन

पिछले वर्ष हजयात्रा के लिए हजकमेटी को पूरे प्रदेश से 19947 आवेदन मिले थे। इनमें से 4723 लोगों को हजयात्रा का मौका मिला। इनमें इस वर्ष शुरू हुए मेहरम कोटे से 4 महिला हजयात्री भी शामिल थी।

मार्च में आवंटित होगा हज कोटा

हजयात्रा के लिए आवेदन जमा होने के बाद शासकीय कोटे की सीट का आवंटन 30 मार्च 2019 तक किया जाएगा। ये सेंट्रल हज कमेटी से होगा। इसकी आधार पर कुरआ के जरिए हजयात्रियों का चयन किया जाता है। हज उड़ानें एक जुलाई से प्रारंभ होगी। अन्तिम हज उड़ान तीन अगस्त 2019 को होगी। वहीं हजयात्रियों की वापसी 14 अगस्त से प्रारंभ होगी।

इनका कहना

हजयात्रा के लिए प्रदेशभर से अब तक 3458 उम्मीदवारों ने आवेदन जमा किए हैं। इन्हें कवर नंबर देने की प्रक्रिया जारी है। फार्म जमा करने 17 नवम्बर अंतिम तारीख रखी गई है।

दाउद अहमद, सीइओ, स्टेट हज कमेटी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned