scriptपासपोर्ट बनवाने में होने लगी ऑनलाइन ठगी, आवेदन से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान | online passport application beware of fake portals | Patrika News

पासपोर्ट बनवाने में होने लगी ऑनलाइन ठगी, आवेदन से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

locationभोपालPublished: Jul 02, 2019 01:34:18 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने जा रहे है तो जरूर ध्यान रखें ये बातें……

passport

passport

भोपाल। पासपोर्ट एक प्रकार का कानूनी दस्तावेज है, जो कि भारत की सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इसका उपयोग विदेश में यात्रा करने के लिए किया जाता है। किसी दूसरे देश में जाने के लिए यह अतिआवश्यक है। जिस देश में व्यक्ति निवास करता है, उसी देश के द्वारा उसका पासपोर्ट बनाया जाता है। यह इंडियन पासपोर्ट ( Indian passport ) विदेश यात्रा के समय व्यक्ति की पहचान और उसकी नागिरकता को बताता है।पासपोर्ट किसी भी देश के वासी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने के लिए सक्षम बनाता है। आजकल पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन में लोग ठगी का शिकार हो रहें हैं..जानिए कैसे….

Passport

पासपोर्ट बनाने की फर्जी वेबसोइटों से रहें सतर्क

कुछ पासपोर्ट बनाने की फर्जी वेबसाइटों के कारण लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। पिछले महीने पासपोर्ट विभाग की शिकायत पर उससे मिलती-जुलती चार फर्जी वेबसाइट्स को साइबर सेल ने तो ब्लॉक कर दिया था लेकिन इसके कुछ समय बाद अब एक फिर नए एड्रेस से कुछ फर्जी वेबसाइट्स के लिंक दिख रहे हैं। इन फिशिंग पेजेस के चलते पासपोर्ट आवेदक ठगी के शिकार हो रहे हैं। रीजनल पासपोर्ट अधिकारी ने इसकी शिकायत विदेश मंत्रालय से भी की है। साथ ही भोपाल साइबर पुलिस के अधिकारियों को इस मामले में जांच करने और फिशिंग पेज को हटाने के लिए एक बार फिर से पत्र लिखा है।

Passport

ध्यान रखें ये बातें

बता दें, कि गूगल पर ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई टाइप करते ही कुछ एड और फिशिंग पेजेस के लिंक नजर आते हैं। इन पर क्लिक करते ही आवेदक से पेमेंट के नाम पर ठगी की जाती है। ऐसे में फर्जी वेबसाइट से अंजान आवेदक ठगी के शिकार हो जाते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले वेबसाइट को अच्छे से चेक करें। नीचे कुछ फिशिंग वेबसाइट्स के लिंक दिए जा रहे हैं, जिनसे सावधान रहें…..

www.online-passportindia.com www.passport.india.org
www.onlinepassport.org
www.applypassport.org

मध्यप्रदेश की रीजनल पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल बताती है कि गूगल पर कुछ फिशिंग पेज और वेबसाइट्स नजर आती हैं लेकिन पासपोर्ट आवेदन के लिए विदेश मंत्रालय की अधिकृत वेबसाइट www.passportindia.gov.in है। आवेदक केवल इसके माध्यम से ही आवेदन करें। सामान्य पासपोर्ट के लिए फीस 1500 रुपए है और तत्काल श्रेणी के लिए फीस 500 रुपए फीस लगती है। आवेदक कहीं भी इससे ज्यादा फीस न दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो