scriptसब्जी वाले भैया भी डेबिट कार्ड लेकर दे रहे सामान | online payment for vegetable seller | Patrika News

सब्जी वाले भैया भी डेबिट कार्ड लेकर दे रहे सामान

locationभोपालPublished: Feb 17, 2019 10:43:05 am

– फुटपाथ की मंडी ने भी अपनाया इ-पेमेंट

news

सब्जी वाले भैया भी डेबिट कार्ड लेकर दे रहे सामान

भोपाल। खुल्ले पैसे और चिल्लर को लेकर हर रोज के विवाद से अब छुटकारा मिल गया है। मॉल और बड़ी शॉप का कल्चर अब फुटपाथ पर कारोबार करने वालों ने भी अपना लिया। यहां अब डिजीटल मनी से पेमेंट किया जा सकता है।
इंद्रपुरी के पास फुटपाथ पर बैठ सब्जी बेचने वालों ने भी ग्राहकों इ-पेमेंट की सुविधा दी। ऐसा करने वालों में कोई एक दो कारोबारी नहीं बल्कि पूरा मार्केट हैं। यहां के एक दुकानदार रूपेश ने बताया कि इसका फायदा भी मिला है। पहले एक दो रुपए और वापसी में सिक्कों के साथ कटे फटे नोट जैसी कई दिक्कतें आती हैं। इसे लेकर कई बार विवाद भी हो जाते थे। मोबाइल के जरिए पेमेंट की सुविधा यहां के ज्यादातर दुकानदारों ने ले ली है। छोटे से छोटा लेनदेन भी इसी के जरिए हो रहा है। नगद का विकल्प भी रखा है।
अब तक मॉल और बड़ी दुकानों तक सीमित थे इ-पेमेंट
अब तक इ-पेमेंट ज्यादातर मॉल या फिर बड़ी दुकानों से खरीदारी तक ही सीमित थे। पेट्रोल पंपों पर ये व्यवस्था दी गई। मोबाइल के बढ़ते उपयोग के चलते अब फुटपाथ तक ये इंतजाम पहुंच गए। स्मार्ट फोन धारी आसानी से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।
चिल्लर से मिली छुट्टी
स व्यवस्था से कई दुकानदार और ग्राहक भी खुश हैं। उनके मुताबिक चिल्लर और रोज के विवादों से छुटकारा मिला। खुल्ले के कारण कई बार ग्राहक कम पैसे दे जाते थे। मोबाइल से पेमेंट का वहां पर भी फायदा मिला। सब्जी लेने गए एक ग्राहक ने बताया कि आसान व्यवस्था है। वहीं हर वक्त नगद न होने के बाद भी खरीदारी आसान हो गई है।
ज्यादातर दुकानदारों ने ले ली सुविधा

मोबाइल के जरिए पेमेंट की सुविधा यहां के ज्यादातर दुकानदारों ने ले ली है। छोटे से छोटा लेनदेन भी इसी के जरिए हो रहा है। नगद का विकल्प भी रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो