scriptडेढ़ साल बाद खुलने वाले हैं स्कूल, नई गाइडलाइन के अनुसार होगी पढ़ाई | Online studies closed, now studies will be done in schools from Monday | Patrika News

डेढ़ साल बाद खुलने वाले हैं स्कूल, नई गाइडलाइन के अनुसार होगी पढ़ाई

locationभोपालPublished: Nov 19, 2021 02:06:30 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

स्कूलों की रौनक डेढ़ साल बाद फिर लौटने वाली है।

school.jpg

छत्तीसगढ़ में कल से 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

इंदौर. स्कूलों की रौनक डेढ़ साल बाद फिर लौटने वाली है। अब तक प्राथमिक स्कूलों में अब भी जा रहे थे। अब तक स्कूलों में 50 प्रतिशत बच्चे बुलाए जा रहे थे,लेकिन अब शत-प्रतिशत क्षमता से पढ़ाई कराई जाएगी, ऐसे में सोमवार से सभी बच्चों को विद्यालय पहुंचना होगा, क्योंकि सोमवार से आनलाइन पढ़ाई पूरी तरह बंद होकर नइ गाइड लाइन के तहत पढाई होगी, हालांकि प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को लेकर अभी संशय बना हुआ है।


जिले के साढ़े तीन हजार एमपी बोर्ड और 160 से अधिक सीबीएसई स्कूलों में साढ़े पांच लाख बच्चे एक साथ पढ़ाई करेंगे। सरकार की अनुमति के बाद जो बच्चे पढ़ने नहीं आ थे उनकी भी संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

कोरोना से हुई डॉक्टर की मौत, पति-पत्नी दोनों थे संक्रमित


एमपी के बोर्ड स्कूलों में अब आनलाइन पढाई नहीं
शहर में एमपी बोर्ड के सरकारी और निजी स्कूलों की संख्या करीब 3300 से अधिक है, इन स्कूलों में सवा लाख बच्चे पढते हैं, डीईओ मंगलेश कुमार व्यास ने बताया कि स्कूलों की पूरी तैयारी है, बच्चों के पालको को वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, डीपीसी अक्षय सिंह राठौर ने बताया कि माध्यमिक स्कूल पहले 50 पफीसदी क्षमता के साथ चल रहे थे, अब शत प्रतिशत बच्चों को बुलाया जाएगा, स्कूलों को कोरोना गाइड लाइन के तहत पढाई करानी होगी, वहीं एमपी बोर्ड प्रायवेट स्कूल एसो के महामंत्री गोपाल सोनी ने बताया कि पालको को स्कूल के संबंध में जानकारी प्रदान की जा रही है, अधिकांश स्कूलों में आनलाइन पढाई बंद कर दी जाएगी।

बिजली का बकाया बिल माफ, 15 दिसंबर से पहले करें यह काम


प्राथमिक स्कूलों में उपस्थिति बनी चुनौती
शहर में करीब 160 से अधिक सीबीएसई स्कूल है, कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक 90 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति है, कक्षा 6 से 8 में करीब 70 प्रतिशत बच्चे आ रहे हैं, वहीं नर्सरी से पांचवीं के 30 से 40 प्रतिशत बच्चों के पालको ने ही अनुमति दी है, सहोदय ग्रुप के चेयरमेन उत्तम कुमार झा ने बताया कि स्कूलों की तैयारी पहले से ही है, पांचवी तक की कक्षाएं दिसंबर से शुरु करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो