आठ लेन के पूल में एक बार में 16 तैराक ही करेंगे प्रैक्टिस

शहर के तरण पुष्कर में खिलाडिय़ों के अभ्यास के लिए हो रही तैयारी, अभी तीन पूल ही हो पाएंगे शुरू

By: hitesh sharma

Published: 15 Oct 2020, 10:58 PM IST

भोपाल। अनलॉक-5 की गाइडलाइन में गृह मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से स्विमिंग पूल को दोबारा खोलने की मंजूरी दी थी। हालांकि गुरुवार को पूल तो शुरू नहीं हुए लेकिन स्वीमिंग पूल खोलने की तैयारी शुरू हो गईं। पूल संचालकों का कहना है कि इस दौरान खेल मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी का पालन किया जाएगा। अभी शहर में आठ और दस लेन के स्वीमिंग पूल ही ओपन होंगे। इन स्वीमिंग पूल में एक बार में 16 तैराकी ही अंदर जा सकेंगे। बाकी तैराकों को इंतजार करना होगा। अभी प्रोफेनल तैराक ही प्रैक्टिस कर सकेंग, आम व्यक्ति को अनुमति नहीं दी जाएगी। राजधानी में 50 मीटर के आठ लेन वाले तीन पूल प्रकाश तरण पुष्कार, पुरुषोत्तम गौड़ और राजीव गांधी तरण पुष्कर शामिल हैं।

अभी चार लेन ही ओपन करेंगे
पुरुषोत्तम गौड़ तरण पुष्कर के मैनेजर बीएस धाकड़ का कहना है कि अभी पूल को चालू नहीं किया जाएगा। लेकिन क्लब रेवेरा टॉउन वाले स्वीमिंग पूल में तैराकों को ट्रेङ्क्षनग देने की तैयारी कर रहा है। वैसे तो एक साथ आठ लेन है लेकिन अभी चार लेन का यूज करेंगे। तैराक साथ में नहीं तैरेंगे। एक-दूसरे के अपोजिट रहकर अभ्यास करेंगे। इस दौरान तैराकों के बीच ढाई मीटर की दूरी बनाई जाएगी। डॉ. केसी रायकवार, मास्टर तैराकी ने बताया कि तैराकी में पानी को मुंह में लेकर बाहर निकलना होगा। इससे वायरस फैलने की संभावना ज्यादा होती है। इसलिए अभी तैराकी करने का विचार नहीं है। फिलहाल मैं ग्राउंड एक्सरसाइज कर रहा हूं। प्रकाश तरण पुष्कर के मैनेजर डीके दीक्षिति ने बताया कि अभी स्वीमिंग पूल ओपन करने के आदेश नहीं मिले हैं। हमने पहले से ही स्वीमिंग की साफ-सफाई करवा दी है। खिलाडिय़ों का स्क्रीनिंग के बाद ही पूल में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही एक बार में 16 खिलाड़ी कर अभ्यास करेंगे।

आठ माह में खिलाडिय़ों को बहुत नुकसान हुआ
भोपाल तैराकी संघ के सचिव राम कुमार खिलरानी ने बताया कि अब स्वीमिंग पूल ओपन चाहिए। क्योंंकि खिलाडिय़ों का बहुत नुकसान हुआ है। प्रकाश तरण पुष्कर में आठ लेन का पुल है जो कि एसओपी को फॉलो करता है। संघ से रजिस्टर्ड प्लेयर भी प्रकाश तरण पुष्कर में प्रैक्टिस करते आ रहे हैं। दस महीने से स्वीमिंग पूल बंद होने से खिलाडिय़ों ने घर में ही ग्राउंड एक्सरसाइज की है। गाइडलाइन के हिसाब से खिलाड़ी अभ्यास की तैयारी कर रहे हैं।

COVID-19 COVID-19 virus
hitesh sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned