scriptखुशखबरी: दिवाली से पहले मिल रहा सस्ता सोना खरीदने का मौका, 10 ग्राम पर मिल रही है बंपर छूट | Opportunity to buy cheap gold before Diwali | Patrika News

खुशखबरी: दिवाली से पहले मिल रहा सस्ता सोना खरीदने का मौका, 10 ग्राम पर मिल रही है बंपर छूट

locationभोपालPublished: Oct 27, 2021 01:23:59 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

29 अक्टूबर तक बाजार से भी कम रेट्स में गोल्ड खरीद सकते हैं…..

gold_rate.png

Sovereign Gold Bond

भोपाल। अगर आप भी इस बार दिवाली से पहले सस्ता सोना (Gold Price Today) खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपके पास खास मौका है। धनतेरस और दिवाली आने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं, ऐसे में लोग खरीदारी के लिए उत्सुक है। इस मौके पर अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाह रहे हैं तो आपके लिए सरकार लाई है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्‍कीम 2021-2022 की सातवीं सीरीज में निवेश 25 अक्‍टूबर से खुल चुका है। अब सिर्फ अगले 2 दिनों तक इस स्‍कीम में निवेश किया जा सकता है।

 

gold_5.jpg

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2 नवंबर से जारी किए जाएंगे। इस स्कीम में गोल्ड का भाव 4,761 रुपए प्रति ग्राम रखा गया है। ऑनलाइन पेमेंट करने पर प्रति दस ग्राम गोल्‍ड पर 50 रुपए की एक्‍स्‍ट्रा छूट दी जा रही है। ऐसे निवेशकों के लिए भाव 4,711 रुपये प्रति दस ग्राम है। एक्‍सपर्ट का कहना है कि दिवाली से पहले SGB स्‍कीम में निवेश का यह एक अच्‍छा मौका है।

कहां से खरीद सकते हैं ये बॉन्ड

अगर इसकी खरीदारी की बात की जाए तो निवेशक इसे स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं। इस योजना के तहत आप मैक्सिमम 4 किलोग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की बात की जाए तो वह 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना

बता दें कि यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है। इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है। सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था। इसको आप सोने के वजन के रूप में खरीद सकते हैं। अगर यह बॉन्ड 5 ग्राम का है तो आप समझ लीजिए कि इसकी कीमत 5 ग्राम गोल्ड के बराबर होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x851zg1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो