script

Weather Report : 44 के पार पहुंचा पारा, ऑरेंज अलर्ट जारी

locationभोपालPublished: May 29, 2019 07:56:28 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की

HEAT WAVE IMD

HEAT WAVE IMD

भोपाल. नौतपा के चौथे दिन गर्मी के तेवर और तीखी हो गए। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन तापमान 44 डिग्री पर बना रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले 24 से 48 घंटे में तापमान इसी स्तर पर बना रहेगा, बल्कि इसमें कुछ बढ़ोतरी भी हो सकती है। राजधानी में लू की स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की है।


मंगलवार को सुबह से ही तीखी गर्मी का दौर शुरू हो गया। सुबह 11.30 बजे ही तापमान 41.2 डिग्री पर पहुंच गया था, लेकिन इस बीच कुछ देर के लिए हल्के बादल छाने से लोगों को मामूली राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार शहर का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से 2.9 डिग्री अधिक था। इससे पहले रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई और न्यूनतम तापमान सोमवार के 27.4 डिग्री के मुकाबले 2.1 डिग्री बढकऱ 29.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक था।

नौतपा का चौथा दिन: मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट
सुबह 8.30 35.2 डिग्री
सुबह 11.30 41.2 डिग्री
दोपहर 2.30 41.8 डिग्री
शाम 5.30 42.8 डिग्री

इधर : नौतपा में शहर का तापमान 44 डिग्री जा पहुंचा है, ऐसे में दोपहर के समय गर्मी अपने चरम सीमा पर रहती है और चौराहों पर टै्रफिक का दबाव कम हो जाता है। सडक़ें खाली रहती हैं, इसके बावजूद चौराहों पर लंबे टाइमर वाले सिग्नल के कारण डेढ़ से दो मिनट तक वाहन चालकों को रुकना पड़ता है। 44 डिग्री तापमान में वाहन चालकों को दो मिनट तक रुकना बहुत भारी पड़ता है। वाहन चालकों का कहना है कि ऐसे हालात में पुलिस और प्रशासन को दोपहर में या तो सिग्नल का टाइम कम कर देना चाहिए या फिर बंद कर देना चाहिए।

ऑरेंज अलर्ट जारी, मतलब सावधानी की जरूरत: मौसम विभाग तीन अलर्ट जारी करता है। पहला येलो अलर्ट में मौसम की स्थिति पर अपडेट रहने अर्थात नजर रखने के निर्देश होते हैं। इसके बाद ऑरेंज अलर्ट आता है, जिसमें बी प्रिपेयर्ड यानी विषम स्थितियों के लिए तैयार रहने के निर्देश होते हैं।

वहीं रेड अलर्ट, टेक एक्शन का साइन होता है जिसका मतलब बचाव के सभी कदम तुरंत उठाने की चेतावनी होती है। जबकि ग्रीन पट्टी किसी अलर्ट के नहीं होने का संकेत होती है। मौसम विभाग ने सोमवार को येलो अलर्ट जारी करते हुए बदलते मौसम पर नजर रखने के निर्देश दिए थे जो सही साबित हुआ। अब विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी करते हुए तेज गर्मी, लू आदि से बचने और पूरी तरह तैयार रहने का संकेत दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो