scriptकैंसर को खत्म करने के लिए उपयोग में लाएं ये जड़ी-बूटी, जड़ से खत्म हो जाएगा कैंसर | Oregano Essential Oil Kills Breast Cancer | Patrika News

कैंसर को खत्म करने के लिए उपयोग में लाएं ये जड़ी-बूटी, जड़ से खत्म हो जाएगा कैंसर

locationभोपालPublished: Nov 14, 2019 12:03:10 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कैंसर को खत्म करने के लिए उपयोग में लाएं ये जड़ी-बूटी, जड़ से खत्म हो जाएगा कैंसर

Oregano

Oregano

भोपाल। आपने पिज्जा और पास्ता जैसे फूड्स में कई बार ओरिगेनो का प्रयोग किया होगा। यूरोप में इस्तेमाल होने वाली यह हर्ब अब पूरी दुनिया में प्रयोग की जाने लगी है। कई शोधों में पाया गया है कि ओरिगेनो में कई औषधीय गुण होते हैं। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती हैं कि ओरिगेनो विटामिन ए, सी, ई, के, आयरन, फोलेट, कॉपर, कैल्शियम, नियासिन, पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे विटामिन व खनिजों से भरपूर होता है।

कैंसर का खतरा घटेगा

जड़ी-बूटियों को उनके गुणों के लिए जाना जाता है क्योंकि वे एंटी ऑक्सीडेंट से समृद्ध होती हैं। ओरिगेनो में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता होती है। इस जड़ी-बूटी के नियमित इस्तेमाल से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। मासिक धर्म के दौरान अगर आपको तेज दर्द और ऐंठन होती है तो ओरिगेनो की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए एक कप पानी को उबाल लें और उसमें एक चौथाई चम्मच ओरिगेनो डाल दें। इस चाय को पीरियड्स के शुरुआती दो दिनों में पीएं। आपको काफी आराम मिलेगा। सामान्य दिनों में भी इसे हर्बल टी के तौर पर पी सकते हैं।

Oregano, Oregano Essential Oil, </figure> cancer , <a  href=cancer disease ,Oregano Essential Oil,Oregano,” src=””>

दिल रहेगा एकदम फिट

पोटेशियम रक्तचाप और हृदय की गति को नियंत्रित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ओरिगेनो में यह तत्व विशेष रूप से पाया जाता है। इसके अलावा ओरिगेनो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करता है, जो हृदय विकारों का कारण बनता है। ओरिगेनो में ओमेगा-३ फैटी एसिड भी होता है, जो धमनियों में ब्लॉकेज को कम करने का काम करता है। सामान्य सर्दी-जुकाम की समस्या में भी इसे उपयोगी माना गया है। इसके लिए पानी में ओरिगेनो ऑयल की कुछ बूंदों को डालकर पीने से लाभ मिलता है। आप चाहें तो इसे किसी जूस में एड करके भी पी सकते हैं।

सूजन व खुजली होने पर

ओरिगेनो का सबसे महत्त्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ है कि यह आपकी त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद होता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जिसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। इसके सेवन से आपकी त्वचा हेल्दी बनी रहती है। अपच, गैस, खांसी, फेफड़ों से संबंधित रोग, सिरदर्द और गले की सूजन से आराम पाने के लिए ओरिगेनो से बनी चाय पीना लाभकारी होता है। ओरिगेनो के पत्तों को पीसकर इसके पेस्ट को लगाने से गठिया, सूजन, खुजली, मांसपेशियों और घाव के दर्द में काफी आराम मिलता है।

यह भी करें प्रयोग

ओरिगेनो मुंहासों या दाग-धब्बों के इलाज के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। कई ब्यूटी उत्पादों जैसे फुट क्रीम, स्किन टोनर और फेस वॉश में इसका उपयोग किया जाता है। आप घर पर भी इसका फेसपैक बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक दो चम्मच ऐलोवेरा जैल, दो चम्मच खीरे का रस और पांच से छह बूंदें ओरिगेनो ऑयल की मिक्स कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक यूं ही रहने दें। बाद में ठंडे पानी की मदद से चेहरे को धो लें। इसके बाद किसी अच्छे मॉइश्चराइजर की मदद से स्किन को हाइड्रेट करना न भूलें। इससे आपको त्वचा संबंधी कई समस्याओं में आराम मिलेगा और महंगे स्किन प्रोडक्ट्स पर भी आपका पैसा खराब नहीं होगा।

बंद नाक की समस्या होने पर

इस चमत्कारी जड़ी-बूटी का उपयोग पसंदीदा व्यंजनों में मसाले के अलावा दवा के रूप में भी कर सकते हैं। यह एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरिया, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी एलर्जेनिक और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करती है। नियमित रूप से इसका प्रयोग आपको कई प्रकार के रोगों से बचाने का काम करता है। बंद नाक के लिए ओरिगेनो ऑयल की तीन बूंद को आधा कप उबले हुए पानी में मिला कर पी लें। आप चाहें तो स्टीम लेने के लिए तैयार किए गए पानी में भी ओरिगेनो ऑयल को डाल सकते हैं और दिन में दो बार स्टीम ले सकते हैं। इससे बंद नाक जल्दी खुल जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो