scriptगौरव म्हासे और सहयोगी संगठन कर रहे बच्चों के संरक्षण के कार्य | Organisations work for child safety and development | Patrika News

गौरव म्हासे और सहयोगी संगठन कर रहे बच्चों के संरक्षण के कार्य

locationभोपालPublished: Jan 09, 2019 01:59:21 pm

यूनिसेफ के साथ राजधानी के कई संगठनों ने बचाया सैकड़ों बच्चों को

NEWS

गौरव म्हासे और सहयोगी संगठन कर रहे बच्चों के संरक्षण के कार्य



भोपाल. शहर वैसे तो स्मार्ट बनाया जा रहा है, लेकिन यह नहीं सोचा जा रहा कि यह शहर बच्चों और महिलाओं के लिए कितना सुरक्षित है। महिला और बाल अपराधों को रोकने के लिए युवा समाजसेवी गौरव म्हासे कई अन्य संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। गौरव इस समय सुरक्षित शहर, सुरक्षित बचपन प्रोजेक्ट पर आवाज, मुस्कान, आंरभ, निवसिड-बचपन, उदय, एड एट एक्शन, डिबेट और यूनिसेफ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

उनका नारा है हम सबकी भागीदारी, सुरक्षित बचपन युवा और नारी है। उनका कहना है कि भोपाल से एक बच्चा औसतन रोज ही गायब हो रहा है। चौक-चौराहों पर बच्चे भीख मांगते दिखते हैं। बच्चे नशे की गिरफ्त में भी हैं। इसके सिवा चाय-नाश्ता की दुकानों, होटल-रेस्टोरेंट, दुकानों पर भी बच्चे काम करते हैं। उनका कहना है कि बच्चों व महिलाओं को बचाने के लिए कई संगठन एकसाथ आए हैं। फिलहाल बच्चों के लिए शहर को सुरक्षित करने के लिए प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। कोई बच्चा मुसीबत में दिखे या कहीं काम कर रहा हो या किसी बच्चे के साथ अनहोनी की आशंका हो तो टॉल फ्री नम्बर 18002332244 के अलावा 1098, 1091, 1090, 100, 181 नंबरों पर भी सूचना दी जा सकती है।

समाजकार्य में मास्टर डिग्री पास कर चुके गौरव को यूनिसेफ से फंडिंग और तकनीकी सपोर्ट मिल रहा है। वे गली-मोहल्लों और शिक्षण संस्थानों में नुक्कड़ नाटक, डिबेट, एलईडी प्रेजेंटेशन आदि के माध्यम से जागरुकता फैला रहे हैं। वे कार्यक्रमों में चाइल्ड लाइन, पुलिस व हेल्पलाइन के बारे में जानकारी देते हैं। स्पेशल वैन बनाई गई है, जिसे जगह-जगह ले जाकर बालश्रम, बाल यौनापराध आदि के बारे में बताया जाता है। एक सांप-सीढ़ी भी बच्चों को खिलाते हैं, जिसमें यह दिखाया जाता है कि अच्छे काम करने पर ऊपर जाने की सीढ़ी मिलती है और बुरे काम या बुरी लत पालने पर सांप काट लेता है और पतन की गर्त में गिर जाते हैं। अभी तक 100 से अधिक नुक्कड़ नाटक कर चुके हैं। शहर के सभी 85 वार्ड में इस तरह की वैन जानकारी दे रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो