script

नक्सली-आतंकवादी का एनकाउंटर करने पर आउट ऑफ टर्न प्रमोशन

locationभोपालPublished: Aug 21, 2019 11:13:56 pm

Submitted by:

anil chaudhary

– सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन : फर्जी मुठभेड़ की शिकायत पर शिवराज ने बंद किया था यह सिस्टम- डीजीपी वीके सिंह ने पुलिस को प्रोत्साहित करने इसे फिर से कराया शुरू- बालाघाट में नक्सली का एनकाउंटर करने वाले 18 पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित

भोपाल. नक्सली और आतंकवादियों का एनकाउंटर करने वाले पुलिस वालों को अब सरकार आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देगी। गृह विभाग ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसका पहला फायदा बालाघाट के उन 18 पुलिसकर्मियों को मिलेगा, जिन्होंने हाल ही में मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया है। शिवराज सरकार ने 2012 में पुलिस को आउट ऑफ प्रमोशन देना बंद कर दिया था। दरअसल, उस समय फर्जी मुठभेड़ की शिकायतें मिली थीं। उनमें कहा गया था कि पुलिसकर्मी पदोन्नति के लिए किसी को भी फरार और ईनामी अपराधी बताकर एनकांउटर कर देते हैं।
पुलिस महानिदेशक वीके सिंह ने तीन माह पहले पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए आउट ऑफ टर्न प्रमोशन सिस्टम को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव भेजा था, जिसे राज्य सरकार ने मंजूर कर लिया। डीजीपी सिंह का मानना है कि ये प्रमोशन मैदानी पुलिस अमले को आतंक या नक्सल विरोधी कार्रवाई में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने और अपनी जान जोखिम में डालकर अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

– एक रेंक का मिलेगा प्रमोशन
गृह विभाग के नए नियमों के मुताबिक पुलिसकर्मियों को एक रैंक का प्रमोशन मिलेगा। इसमें आरक्षक को प्रधान आरक्षक के पद पर पदोन्नत किया जा सकेगा। इसके लिए एसपी को डीजीपी से अनुमोदन लेने के बाद पदोन्नति के अधिकार होंगे। प्रधान आरक्षक को असिस्टेंट सब इंस्पेंक्टर बनाने का अधिकार डीआइजी को होगा। वहीं, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को सब इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर को इंस्पेक्टर रैंक का प्रमोशन देने का अधिकार रेंज आइजी को होगा। प्रत्येक आउट ऑफ टर्न प्रमोशन के लिए सभी अधिकारियों को डीजीपी का अनुमोदन लेना जरूरी होगा।

– बालाघाट के 18 पुलिसकर्मियों को मिलेगा प्रमोशन
बालाघाट में 9 जुलाई 2019 को मुठभेड़ के दौरान दो नक्सलियों को मार गिराने वाले 18 पुलिसकर्मियों को सरकार आउट ऑफ प्रमोशन दे सकती है। इसमें एक सब इंस्पेक्टर को इंस्पेक्टर, तीन हैड कांस्टेबल को असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और 14 कांस्टेबल को हैड कांस्टेबल बनाने का प्रस्ताव है। इन पुलिसकर्मियों में साहस का प्रदर्शन करते हुए नक्सल विरोधी कार्रवाई में हिस्सा लिया था।
– 26 को नक्सल ऑपरेशन की बैठक में उठेगा मामला
केन्द्र सरकार 26 अगस्त को दिल्ली में नक्सल ऑपरेशन पर बड़ी बैठक करने जा रही है। इसमें नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, डीजीपी सहित अन्य अफसर शामिल होंगे। बैठक में नक्सलियों के खिलाफ की गई कार्रवाई को लेकर चर्चा होगी। संभावना जताई जा रही है मुख्यमंत्री कमलनाथ इस बैठक में नक्सलियों पर अंकुश करने के लिए हाल ही में हुए नक्सली एनकाउंटर सहित पुलिस को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देने प्रदेश में लागू करने की निर्णय भी बताएंगे।

आतंकवादियों और नक्सलियों की राष्ट्र विरोधी गतिविधियां खत्म करने के लिए जो पुलिसकर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर कार्रवाई करते हैं, उन्हें प्रोत्साहन की जरूरी है। इसी को देखते हुए हमने प्रमोशन देने का निर्णय किया है।
– वीके सिंह, पुलिस महानिदेशक
2012 में आउट आफ टर्न प्रमोशन बंद कर दिया गया था। उस समय इस तरह की शिकायतें आई थी कि कुछ पुलिसकर्मियों ने इसका अनुचित लाभ लिया है। कोर्ट में भी कुछ एनकाउंटर के मामले गलत साबित हुए थे। उसकी जगह पर केजी रुस्तमजी पुरस्कार शुरू किए गए थे।
– नंदन दुबे, पूर्व पुलिस महानिदेशक

ट्रेंडिंग वीडियो