script

समर्थन मूल्य पर 15 जनवरी 22 तक होगी धान की खरीदी

locationभोपालPublished: Dec 06, 2021 07:11:00 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

किसानों के आधार लिंक बैंक खातों में किया जाएगा भुगतान

patrika_mp_4.png

भोपाल. मध्य प्रदेश में खरीफ विपणन साल 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन कार्य 29 नवंबर 2021 से शुरू हो गया है। यह खरीदी अब 15 जनवरी 2022 तक चलेगी। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार उचित मूल्य पर उपार्जित स्कंध का भुगतान संबंधित कृषक को उसके आधार लिंक खातों में ही किया जाना है, सभी किसान जिन्होंने फसल विक्रय के लिये पंजीयन कराया है उनकों उनके आधार नंबर से कम से कम एक खाता लिंक होना चाहिये, जिस पर विक्रय फसल की राशि का भुगतान किया जा सके।

आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि सभी पंजीकृत किसानों को खादय नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल से एक एसएमएस भेजा गया है। समर्थन मूल्य का भुगतान किसान के आधार नंबर से लिंक बैंक खाते में ही किया जाएगा। किसान पंजीयन क्रमांक में आपके द्वारा दिये गये मोबाईल नंबर एवं आधार नंबर में दर्ज मोबाईल नंबर अलग होने के कारण आधार नंबर का सत्यापन नहीं हो सकता है। इसलिए नजदीक के आधार पंजीयन केन्द्र पर जाकर अपने आधार नंबर में पंजीयन में उल्लेखित मोबाईल नंबर दर्ज कराए।

Must See: अवैध रेत ले जा रहा ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ी, होमगार्ड पर किया हमला

वही किसानों को उपार्जित धान की राशि का भुगतान जेआईटी पोर्टल के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक खातों में किया जायेगा। इसके लिये किसानों को धान उपार्जन केन्द्रो पर ईकेवाईसी तत्काल कराना होगा। ईकेवाईसी के लिए आधार नंबर पर लिंक मोबाईल नंबर पर ओटीपी आता है ओटीपी डालते ही ईकेवाईसी हो जाएगी। यदि किसी किसान का पूर्व में आधार नंबर पर लिंक मोबाईल नंबर चालू नहीं है तो उसे पहले वर्तमान में चालू मोबाईल नंबर आधार केन्द्र पर जाकर अपडेट कराना होगा। उसके बाद धान उपार्जन केन्द्र पर ईकेवाईसी करानी होगी।

Must See: बेखौफ रेत माफिया ने होशंगाबाद के पास नर्मदा नदी की धार रोकी

किसानो को भुगतान आधार लिंक बैंक खाते पर
शासन की समर्थन मूल्य योजना का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिये प्रदेश के धान विक्रय हेतु पंजीकृत किसानों को बेची गई धान की उपज की राशि के लिए पहले धान उपार्जन केन्द्र पर संम्पर्क कर अपना ईकेवाईसी तत्काल कराने की सलाह दी जा रही है जिससे किसानों को भुगतान प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो और समय पर उनकी फसल का भुगतान प्राप्त हो जाये।

 

ट्रेंडिंग वीडियो