scriptसावधान ! आने वाली 20 नवंबर तक भूलकर भी न करें ये 5 काम, आज रात से लग रहा है पंचक | panchak in november 2018 | Patrika News

सावधान ! आने वाली 20 नवंबर तक भूलकर भी न करें ये 5 काम, आज रात से लग रहा है पंचक

locationभोपालPublished: Nov 15, 2018 05:45:07 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सावधान ! आने वाली 20 नवंबर तक भूलकर भी न करें ये 5 काम, आज रात से लग रहा है पंचक

astrology

astrology

भोपाल। इस बात का हिंदू घर्म में बहुत महत्व है कि किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त पर विचार किया जाये। साथ ही ज्योतिष के द्वारा बताए गए शुभ मुहूर्त में किसी भी शुभ काम को अगर किया जाता है तो उसका परिणाम भी अच्छा रहता है लेकिन दूसरी ओर अशुभ समय में किसी भी काम को करने पर असफलता मिलती है। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि ज्योतिष प्रणाली में पंचक को अशुभ दौर माना जाता है। इसमें कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता। आज रात यानि 15 नवंबर, दिन गुरुवार को लगभग 10.17 से पंचक शुरू होगा, जो 20 नवंबर, मंगलवार की शाम लगभग 06.34 तक रहेगा। पंचक 5 खास नक्षत्र में लगता है जब धनिष्ठा, शतभिषा, उत्तरा भाद्रपद, पूर्वा भाद्रपद व रेवती नक्षत्र आते हैं जिसमें कोई भी शुभ काम नहीं किए जाते हैं। पंडित जी से जानिए कि पंचक के दौर में क्या-क्या नहीं करना चाहिए…..

astrology

– ध्यान रहे कि पंचक के दैरान समय घास, लकड़ी आदि जलने वाली वस्तुएं इकट्ठी नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपके घर में आग लगने का भय रहता है।

– पंचक के दौरान घर के अंदर चारपाई बनवाना अच्छा नहीं माना जाता। ऐसा करने से घर में कोई बड़ा संकट आ सकता है।

– कहा जाता है कि पंचक के दौरन दक्षिण दिशा में यात्रा नही करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दक्षिण की दिशा को यम की दिशा माना जाता है।

astrology

– पंचक काल के दौरान कभी भी घर की छत नहीं बनाना चाहिए। खासकर रेवती नक्षत्र में ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

– कहा जाता है कि अगर पंचक काल के समय किसी की मृत्यु हो जाती है तो शव का अंतिम संस्कार करने से पहले किसी योग्य पंडित की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। साथ ही शव के साथ पांच पुतले भी दाह संस्कार में साथ में भेजने चाहिए। ये पुतले चावल और आटे को मिलाकर बनाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो