scriptकागजों पर चल रहा रेलवे का स्वच्छता पखवाड़ा, स्टेशन पर फैली रहती है गंदगी | Panchayat cleanliness of the railways running on paper | Patrika News

कागजों पर चल रहा रेलवे का स्वच्छता पखवाड़ा, स्टेशन पर फैली रहती है गंदगी

locationभोपालPublished: Oct 04, 2018 07:04:40 pm

Submitted by:

Rohit verma

एक बार होता है झाड़ू- पोंछा, खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थ

railway station bhopal

कागजों पर चल रहा रेलवे का स्वच्छता पखवाड़ा, स्टेशन पर फैली रहती है गंदगी

भोपाल. रेलवे प्रबंधन भोपाल रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता पखवाड़ा चला रहा है। प्लेटफार्मों और स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने का दावा भी कर रहा है, पर ये कागजों पर ही हैं। हकीकत में यहां अब भी गंदगी फैली है। स्टेशन पर रहने वाले दुकानदारों, यात्रियों सहित अन्य लोगों का कहना है कि सफाई के नाम पर मात्र एक बार सुबह ही झाडूू- पोंछा लगता दिखाई देता है। शाम तक फिर से गंदगी फैल जाती है। इसके साथ ही स्टेशन पर भिखारियों और असामाजिक तत्वों का दिनभर जमावड़ा होने से यात्रियों को असुरक्षा का भय बना रहता है।


भोपाल रेलवे स्टेशन पर 24 घंटे ट्रेनों की आवाजाही लगी रहती है। इस दौरान यहां से 100 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं, जिसमें प्रतिदिन औसतन 10 हजार यात्रियों की आवाजाही होती है। स्टेशन पर बेहतर साफ-सफाई नहीं होने से यात्रियों को परेशानी होती है। इस संबंध में रेल अधिकारियों का कहना है कि स्टेशन परिसर में विकास कार्य किया जा रहा है। चारों ओर से खुला होने से असामाजिक तत्व स्टेशन पर पहुंच जाते हैं और प्लेटफार्म पर गंदगी फैलाते हैं।

 

 

फिर भी प्लेटफार्म पर फेंकते हैं कचरा
प्लेटफार्म पर डस्टबिन काफी दूर रखी होने के कारण यात्री खाने-पीने के दौरान बची खुची खाद्य सामग्री प्लेटफार्म पर फेंक देते हैंं। जिससे प्लेटफार्म हैं पर वे उन्हें ही कचरा डालने देते हैं, जो उनके यहां से खानपान की सामग्री खरीदते हैं।

हाल-ए-स्टेशन
हकीकत में यहां अब भी गंदगी फैली है। स्टेशन पर रहने वाले दुकानदारों, यात्रियों सहित अन्य लोगों का कहना है कि सफाई के नाम पर मात्र एक बार सुबह ही झाडूू- पोंछा लगता दिखाई देता है।

यहां से 100 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं, जिसमें प्रतिदिन औसतन 10 हजार यात्रियों की आवाजाही होती है।


पानी की टंकियों की भी नहीं होती सफाई
पानी के नलों के पास भी रहती है गंदगी
प्लेटफार्म पर बने प्याऊ का प्रबंधन ठीक से मेंटेनेंस नहीं कर रहा है। प्याऊ के लिए बनी टंकियों की भी सफाई नहीं होती है। इन नलों के पास भी गंदगी पसरी हुई है।
स्टेशन और प्लेटफॉर्म की साफाई मेंं करें मदद

रेल प्रबंधन स्वच्छता पखवाड़ा के तहत भोपाल रेलवे स्टेशन की नियमित साफ- सफाई करवा रहा है। वैसे भी यहां नियमित साफ-सफाई होती रहती है। यात्रियों से भी हमारा आग्रह है कि प्लेटफार्म और स्टेशन परिसर को स्वच्छ रखने में मदद करें।
आइए सिद्दकी, पीआरओ रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो