scriptबड़ी खबरः MP में टल सकते हैं पंचायत चुनाव, विधानसभा में सीएम शिवराज ने किया ऐलान | Panchayat elections may be postponed in MP, CM Shivraj gave indication | Patrika News

बड़ी खबरः MP में टल सकते हैं पंचायत चुनाव, विधानसभा में सीएम शिवराज ने किया ऐलान

locationभोपालPublished: Dec 21, 2021 06:13:59 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

ओबीसी आरक्षण को लेकर विधानसभा में सीएम शिवराज ने दिए संकेत

panchayat chunav

भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है सीएम शिवराज के बयान के बाद माना जा रहा है कि प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव को टाला जा सकता हैं। अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में बयान दिया है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव ओबीसी आरक्षण के साथ ही कराए जाएंगे। दरअसल सुप्रीम कोर्ट और राज्य निर्वाचन आयोग के फैसले के बाद आज सदन में कांग्रेस पार्टी हंगामा कर रही थी तभी सीएम शिवराज ने ये बयान दिया है।

विधानसभा में सीएम शिवराज के इस बयान के बाद अब यह तय हो गया है कि प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव टाल सकते हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को कांग्रेस के स्थगन प्रस्ताव पर ओबीसी आरक्षण को लेकर जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के बीच ही सीएम शिवराज ने बयान दिया है। सीएम ने कहा कि इस मामले में विधि विशेषज्ञों से भी राय ली जा रही है।

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1473270415044743168?ref_src=twsrc%5Etfw

ओबीसी मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच बयानबाजी का दौर जारी है दोनों ही पार्टियां एक दूसरे पर ओबीसी विरोधी होने का आरोप लगा रही है सदन में जब कांग्रेस ने सरकार को घेरा तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि ओबीसी आरक्षण के मामले में प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है सरकार प्रयास करेंगे कि पंचायत चुनाव ओबीसी आरक्षण के साथ हो इस मामले में सरकार हर संभव प्रयास करेगी। वही मुख्यमंत्री ने कहा कि के कारण ओबीसी के हितों पर कुठाराघात हुआ है।

https://twitter.com/OfficeOfKNath/status/1473230549770637321?ref_src=twsrc%5Etfw

कांग्रेस का मिला साथ
सीएम शिवराज के बयान के बाद नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने कहा कि सरकार की यदि मंशा साफ है तो सरकार और जाए हम भी उसके साथ हैं, कांग्रेस पूरा समर्थन करेगी। कमलनाथ ने कहा हमने आज सदन में भी कांग्रेस पार्टी की ओर से रखे स्थगन प्रस्ताव के माध्यम से भी ही यही बात रखी और सरकार से फिर आग्रह किया कि इस निर्णय को लेकर सरकार सुप्रीम कोर्ट जाये , हम सरकार के साथ खड़े है और बग़ैर ओबीसी आरक्षण के प्रदेश में पंचायत चुनाव ना हो , यह सुनिश्चित किया जावे।

दरअसल मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले सुनाया था उसके बाद मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित सीटों को छोड़ बाकी सभी सीटों पर चुनाव कराए जाने का फैसला किया। आयोग ने कहा कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन किया जाएगा। चुनाव आयोग के फैसले के बाद प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष से लेकर पंच तक 98 हजार 319 सीटों पर फिलहाल चुनाव प्रक्रिया रोक दी गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो